• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में राष्ट्रीय कार्यशाला का समापन

Dec 10, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई में सूक्ष्म जीवविज्ञान एवं जंतुविज्ञान विभाग द्वारा आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के अंतिम दिवस के तकनीकी सत्र में मशरुम उत्पादन विशेषज्ञ दिनेश सिंह ने विद्यार्थियों को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया एवं उत्पादन संबंधी जानकारी प्रदान की। विद्यार्थियों ने मशरूम उत्पादन प्रयोगशाला में करके देखा। महाविद्यालय में मशरूम उत्पादन पर 21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किया गया है जो कि एक रोजगारोमुखी पाठ्यक्रम है। इसे विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में सम्पन्न किया जायेगा।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई में सूक्ष्म जीवविज्ञान एवं जंतुविज्ञान विभाग द्वारा आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के अंतिम दिवस के तकनीकी सत्र में मशरुम उत्पादन विशेषज्ञ दिनेश सिंह ने विद्यार्थियों को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया एवं उत्पादन संबंधी जानकारी प्रदान की। विद्यार्थियों ने मशरूम उत्पादन प्रयोगशाला में करके देखा। महाविद्यालय में मशरूम उत्पादन पर 21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किया गया है जो कि एक रोजगारोमुखी पाठ्यक्रम है। इसे विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में सम्पन्न किया जायेगा। महाविद्यालय में विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने मशरूम स्पॉन बनाने का तरीका भी सीखा। सात दिवसीय कार्यशाला के समापन दिवस के मुख्य अतिथि मशरुम उत्पादन विशेषज्ञ मिस्टर दिनेश सिंह रहे साथ ही मंच पर डॉ. अचर्ना झा, डॉ. रचना चैधरी एवं सोनिया बजाज ने सहभागी विद्यार्थियों एवं साथ ही बाहर कॉलेज से आए विद्यार्थियों एवं रिसर्च स्कॉलर्स को सर्टिफिकेट प्रदान किये। मुख्य अतिथि को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर आभार व्यक्त किया गया।
महाविद्यालय की निर्देशिका एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने कार्यशाला में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की सहभागिता की सराहना की तथा उन्हें कैरियर संबंधित विषयों में रूचि लेने के लिए प्रेरणा वचन कहे।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कार्यशाला की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम के संयोजन सचिव डॉ रचना चौधरी सूक्ष्मजीव विज्ञान विभागाध्यक्ष रहे एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ सोनिया बजाज जंतुविज्ञान विभागाध्यक्ष ने दिया। मंच संचालन सहा. प्राध्याकपिका श्रीमती अर्चना सोनी ने किया। कार्यक्रम की सफलता में आफरीन खानम, श्रद्धा विश्वकर्मा, विकास चंद्र शर्मा, वर्षा यादव एवं श्रीमती अंजना मिश्रा का महत्वपूर्ण योगदान रहा। समापन समारोह के उपलक्ष्य पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply