• Wed. May 22nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में माधवा मेथेमेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन

Jan 15, 2020

Madhava Maths exam in SSMV Bhilaiभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में माधवा मेथेमेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन गणित विभाग द्वारा टीआईएफआर महाविद्यालय पूना एवं होमी भाभा सेन्टर फार साइंस एजुकेशन, मुम्बई के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को किया गया। प्रतियोगिता में स्नातक स्तर के बी.एस.सी. गणित के विद्यार्थियों ने भाग लिया कुल 25 छात्र-छात्राओं ने पंजीयन करवाया था। जिसमें से 25 छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में भाग लिया। महाविद्यालय की निदेशक व प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता भावी जीवन हेतु एक अच्छा आधार प्रदान करती है तथा विद्याथिर्यों को प्रतियोगी गणित हेतु तैयार करती है।इस अवसर पर महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि इस तरह के आयोजन महाविद्यालय में हर विभाग में होते रहे है इससे विद्याथिर्यों का मनोबल बढ़ता है। अतएव इनका आयोजन किया जाना चाहिए।
माधवा मेथेमेटिक्स प्रतियोगिता में प्रश्नपत्र तीन भागों में विभाजित था प्रथम भाग में 10 वस्तुनिष्ठ प्रश्न थे जो 20 नंबर के थे। द्वितीय भाग में 5 प्रश्न 30 नंबर के थे एवं तृतीय भाग में 4 प्रश्न 50 नंबर के थे। इस प्रकार से कुल 100 नंबर का प्रश्पपत्र था।
माधवा मेथेमेटिक्स प्रतियोगिता में रैंक होल्डर विद्याथिर्यों हेतु कई आकर्षक पुरस्कार एवं मेडल हैं इसके अलावा भी कई पुरस्कार है एवं सभी प्रतिभागियों हेतु प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र है तथा चयनित विद्याथिर्यों को नेचर कैम्प में शामिल होने का मौका भी मिलेगा। इस अवसर पर गणित विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती प्रिती श्रीवास्तव, अल्का देवी, श्रीमती उषा साव एवं श्रीमती पूर्णिमा तिवारी उपस्थित थे।

Leave a Reply