• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में योगा विथ फैमिली कार्यशाला का समापन

Jul 4, 2021
Yoga Workshop comes to an end in science college

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में योग एवं दर्शन विभाग तथा आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे “योगा विथ फैमिली” कार्यशाला का समापन हो गया। इस 15 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं कोविड-19 महामारी की जटिलता को ध्यान में रखकर किया गया था। योग प्रशिक्षक के रूप में भूगर्भशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ एस.डी. देशमुख एवं योग एवं दर्शन विभाग की सहायक प्राध्यापक नीरा सिंह ने प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम का संचालन योग एवं दर्शन विभाग के डॉ सतीष कुमार सेन द्वारा किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए प्राचार्य डॉ आर.एन. सिंह ने बताया कि किस प्रकार से हम योग के द्वारा इन विषम परिस्थितियों में भी सकारात्मकता को पा सकते है एवं बिमारियों से बचे रह सकते हैं।
कार्यशाला के प्रथम 5 दिवस में नीरा सिंह द्वारा सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम, 21 जून के सामान्य प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया गया। द्वितीय सत्र के 3 दिवसीय कार्यक्रम में हार्टफुलनेस मेडिटेशन टू फोकस द माइंड का अभ्यास कराया गया, जिसके जरिये मन एवं बुध्दि को जोड़ने का प्रयास किया जाता है, जिससे मन में आने वाले नकारात्मक विचार कम होने लगते है, दिमाग शांति का अनुभव करता है। चौथे सत्र में मंजू झा के द्वारा बंधों एवं उसके लाभों को बताते हुए इनका अभ्यास बहुत ही रोचक तरीके से कराया गया।
इसी कड़ी में कार्यक्रम के 10वें दिन रीतू रेखी ने कोविड-19 महामारी के दौर में शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विशेष आसनों के समूहों को बहुत ही सराहनीय अंदाज में बताया। कार्यक्रम के 11वें दिन बी.एल. श्रीवास ने वरिष्ठ जनों के लिए श्वास-प्रश्वास की तकनीक और प्रणायमों के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम के 12 एवं 13 वें दिन का संचालन डॉ एस.डी. देशमुख ने किया। उन्होंने तनाव एवं क्रोध के प्रबंधन को बहुत ही कुशलता से समझाया। 14 वें दिन कमर दर्द से संबंधित आसनों का अभ्यास विक्रमदीप साहू के द्वारा कराया गया, जिसमें उन्होंने कमर दर्द से संबंधित कारणों, बिमारियों और उसके निदान को बहुत ही सरल शब्दों में समझाया।
कार्यक्रम के अंतिम दिन नीरा सिंह के द्वारा योगा विथ चेयर का योगाभ्यास कराया गया, जो कि कोविड-19 के समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। कार्यक्रम के समापन सत्र में सभी प्रतिभागियों ने सफल कार्यक्रम के आयोजन की सराहना की। प्राचार्य डॉ आर.एन. ने भविष्य में भी ऐसी योग की कार्यशालाओं के आयोजन का आश्वासन दिया। आईक्यूएसी की संयोजक डॉ जगजीत कौर सलूजा ने भी कार्यक्रम को स्वास्थ्य की दृष्टि से सराहनीय पहल बताया। डॉ ओम प्रकाश गुप्ता ने अपने अनुभव एवं योगा वर्कशॉप के बारे में विचार व्यक्त करते हुए विशेष शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम लगातार महाविद्यालय में होने चाहिए, जिससे प्रतिभागीगणों को फायदा मिल सके।
इंदिरा गांधी कला एवं विज्ञान महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अलका मेश्राम ने भी अपने अनुभवों को साझा किया एवं बताया कि योगाभ्यास से उनके जीवन में बदलाव आया है। डॉ. एस.डी.देशमुख ने योगा विथ चेयर सत्र की प्रशंसा करते हुए बताया कि लगातार वर्कशॉप से जुड़े रहने से कई प्रतिभागियों के शारीरिक क्रिया में गुणात्मक वृध्दि हुई। सभी प्रतिभागीगण कार्यक्रम में लगातार जुड़े रहे और लाभांवित हुए। डॉ सतीष कुमार सेन ने अंत में धन्यवाद ज्ञापन दिया। 15 दिवसीय वर्कषाप में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर.एन. सिंह, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ एम.ए. सिद्दीकी, डॉ ओम प्रकाश गुप्ता, डॉ राजेन्द्र चौबे, डॉ. अनुपमा अस्थाना, डॉ जगजीत कौर सलूजा, डॉ एस.डी.देशमुख, मंजू झा, रीतू रेखी, विक्रम दीप साहू (योग प्रशिक्षक), डॉ. जी.एस. ठाकुर, डॉ. सुनीता बी. मैथ्यू, डॉ. प्रज्ञा कुलकर्णी, डॉ. संजू सिन्हा ने भाग लिया।

Leave a Reply