• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में मना विश्व टीबी दिवस

Mar 25, 2022
TB Day observed in SSMV Bhilai

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग द्वारा विश्व टीबी दिवस मनाया गया। वैश्विक तपेदिक महामारी और बीमारी को खत्म करने के प्रयासों के बारे में जागरूकता के लिये 24 मार्च 1882 को डॉ रॉबर्ट कोच ने इस स्थानिक बीमारी के कारणों, निदान और इलाज की खोज और घोषणा की।
क्षयरोग वर्षों तक बहुत सुप्त और अनिर्धारित रहा है और जागरूकता बढ़ाकर ही अब हम उस युग में पहुँच गए हैं जहाँ तपेदिक का इलाज संभव है और कई लोगों की जान बचाई गई है। तपेदिक दिवस पर सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग की सहायक प्राध्यापिका डॉ. रचना तिवारी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से विश्व टीबी दिवस पर पावर पॉइन्ट प्रेजेंटेंशन द्वारा विस्तृत जानकारी देते हुए इस बीमारी के फैलाव तथा इससे बचाव के बारे मे जानकारी दी गई। जिसमें अधिक से अधिक विद्यार्थियों ने ऑनलाईन माध्यम से जुड़कर जानकारी प्राप्त की।
विभाग द्वारा इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर लालिमा कुंभकार, द्वितीय स्थान पर मानसी बुट्टे तथा तृतीय स्थान पर अनन्या मालेकर तथा जेफिन जोस को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।
इस प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप मे डॉ. अर्चना झा उपप्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष हिन्दी तथा डॉ गायत्री जया मिश्रा रहें।
इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य तथा अतिरिक्त निदेशक डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए बताया कि टीबी जीवाणु से फैलने वाली बीमारी है जो किसी भी टीबी से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क मे आने से स्वस्थ व्यक्ति को हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का लक्ष्य है कि 2035 तक टीबी से होने वाली मौतों को 95 तक घटा दिया जाएगा कि मुहिम छेड़ी गई है।
इस कार्यक्रम मे डॉ अर्चना चौधरी विभागाध्यक्ष सूक्ष्म जीव विज्ञान, सोनिया बजाज विभागाध्यक्ष जंतुविज्ञान, प्रीति श्रीवास्तव विभागाध्यक्ष गणित, डॉ श्रद्धा मिश्रा, डॉ वंदना सिंह, भुनेश्वरी नायक तथा निधि डोंगरे उपस्थित रहे।

Leave a Reply