• Tue. May 21st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हाइटेक में ओपन हार्ट सर्जरी, बदल दिया माइ्ट्रल वाल्व

Mar 5, 2022
Open Heart Surgery in Hitek Hospital

भिलाई। हाइटेक सुपर स्पेशाटिलटी हॉस्पिटल की कार्डियोलॉजी टीम ने एक अधेड़ उम्र के मरीज की सफल ओपन हार्ट सर्जरी की। राजनांदगांव के इस मरीज के दिल का एक वाल्व सिकुड़ गया था। इसके कारण सांस फूलना, सीने पर बोझ महसूस होना और धड़कनों की अनियमितता जैसी शिकायतें हो रही थीं। यह सर्जरी आयुष्मान योजना के तहत की गई।
हाइटेक के इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ आकाश बख्शी ने बताया कि मरीज हरीलाल यादव (53 वर्ष) को 15 फरवरी को यहां लाया गया था। जांच करने पर पता चला कि मरीज को हार्ट वाल्व स्टेनोसिस की समस्या है। इसमें वाल्व के फ्लैप मोटे होकर सख्त हो जाते हैं जिससे हृदय शरीर को आवश्यक मात्रा में रक्त पंप नहीं कर पाता। मरीज को माइट्रल वाल्व स्टेनोसिस था। इसकी सर्जरी जरूरी थी।
मरीज को आयुष्मान योजना के तहत भर्ती किया गया और हाइटेक की टीम ने 28 फरवरी को सर्जरी कर उनका वाल्व बदल दिया। इस टीम में डॉ आकाश बख्शी, डॉ पल्लवी शेण्डे, इंटेन्सिविस्ट डॉ सोनल वाजपेयी सहित ओटी सटाफ शामिल है। इस प्रोसीजर को संभव बनाने में हाइटेक प्रबंधन, विशेषकर संजय अग्रवाल का भरपूर सहयोग रहा। मरीज की हालत अब ठीक है और उसे जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। हाइटेक का कार्डियक सेन्टर शहर का एकमात्र केन्द्र है जहां हृदय रोगों से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान मौजूद है।

Leave a Reply