• Tue. Apr 30th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बहुत देर से उभरते हैं किडनी रोग के लक्षण, सावधानी जरूरी – डॉ देबता

Mar 9, 2022
Take good care of your Kidneys

भिलाई। नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ प्रेमराज देबता ने आज कहा कि किडनी के प्रति जागरूकता इसलिए जरूरी है कि स्थिति गंभीर होने के बाद ही उसके लक्षण सामने आते हैं। जब तक पता चलता है काफी देर हो चुकी होती है। आज विश्व में प्रति 10 वयस्कों में से एक को किडनी रोग है। 2040 तक यह दुनिया मृत्यु का पांचवा सबसे बड़ा कारण होगी।
हाइटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ देबता विश्व किडनी दिवस की पूर्व संध्या पर मीडिया से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष का थीम “सबके लिए किडनी स्वास्थ्य” रखा गया है। किडनी न केवल रक्त से टॉक्सिन्स को अलग कर मूत्र में विसर्जित करते हैं बल्कि चयापचय को बनाए रखने और शरीर का तापमान नियंत्रित करने में भी उसकी बड़ी भूमिका होती है।
उन्होंने बताया कि दो में से एक किडनी पूरी तरह नष्ट होने के बाद भी रोगी को इसका पता नहीं चलता। जब दूसरी किडनी भी जवाब देने लगती है तब कहीं जाकर लक्षण सामने आने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि उच्च रक्तचाप, मधुमेह के रोगी किडनी की जांच करवाते रहें। ऐसे लोग जिनके घर किसी को किडनी की बीमारी है, उन्हें भी सावधान रहने की जरूरत है। इसके साथ ही संतुलित आहार, सक्रिय जीवनशैली अपनाना जरूरी है। खुद अपना डाक्टर बनने से बचें और दर्द निवारक औषधियों का सेवन बिना चिकित्सक के परामर्श के न करें।
किडनी रोगों से बचने के उपायों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पर्याप्त पानी पीना, तम्बाकू के सेवन से बचना, दर्द निवारक औषधियों का लंबे समय तक प्रयोग न करना, रक्तचाप और शुगर को नियंत्रण में रखना जरूरी है। सक्रिय लाइफ स्टाइल भी किडनी की सुरक्षा के लिए जरूरी है। किडनी के सुचारू रूप से काम करने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। इसके साथ ही मूत्र के रंग पर नजर रखें। यदि उसके रंग में गहरापन दिखाई दे तो तत्काल जांच करवाएं।

 

 

Leave a Reply