• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे नर्सिंग की फैकल्टी ने लिया सिमुलेशन बेस्ड लर्निंग का प्रशिक्षण

Jul 24, 2022
MJ Nursing Faculty attends SBL Workshop

भिलाई। एमजे कॉलेज ऑफ नर्सिंग की व्याख्याता सुश्री मोनिका ने गुरूग्राम स्थित एसजीटी यूनिवर्सिटी में आयोजित सिमुलेशन बेस्ड लर्निंग प्रशिक्षण कार्यशाला में भाग लिया तथा सक्रिय भूमिका निभाई। इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा प्रायोजित इस छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर विषय विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण दिया। महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर एवं प्राचार्य डैनियल तमिलसेलवन ने मोनिका को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि इसका लाभ स्टूडेंट्स को मिलेगा।
मोनिका ने बताया कि एसजीटी यूनिवर्सिटी के सिमुलेशन लैब में आयोजित इस सप्ताहव्यापी कार्यशाला में सिमुलेशन द्वारा रियल लाइफ परिस्थितियों का निर्माण किया गया जिसमें प्रशिक्षुओं ने विभिन्न कौशलों का अभ्यास किया। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए आईएनसी के अध्यक्ष डॉ टी दिलीप कुमार ने कहा कि सिमुलेशन लैब में प्राप्त प्रशिक्षण का सहजता के साथ रीयल लाइफ में उपयोग किया जा सकता है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद नर्सेंस वास्तविक परिस्थितियों में इमरजेंसी को हैंडल कर सकते हैं। प्रथम दिवस पर प्रशिक्षणार्थियों का डेमांस्ट्रेशन भी हुआ।
द्वितीय दिवस के आरंभ में चेकलिस्ट एवं आब्जेक्टिव स्ट्रक्चर्ड क्लिनिकल एक्जामिनेशन (ओएससीई) की उपयोगिता पर चर्चा की गई। दूसरे सत्र में श्रीमती अमनदीप कौर ने एडल्ट लर्निंग टेक्नीक पर अपनी बात रखी। तृतीय सत्र में अनु अरोरा ने केस स्टडी प्रजेन्टेशन दिया। इसमें ईटी इन्ट्यूबेशन, सीपीआर तथा आईवी कैन्यूलेशन सिखाया गया।
तीसरे दिन उषा पावला, रितु एवं अनु अरोरा ने सत्रों को संबोधित किया। सिमुलेशन सेशन वीडिया का प्रदर्शन करते हुए इसके बारे में विस्तार से बताया गया। सिमुलेशन सेशन के कुल सात सत्र हुए जिसमें विभिन्न परिस्थितियों को प्रयोगशाला में तैयार कर उनसे निबटने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। अंतिम दिवस पर सभी प्रताभागियों को प्रमाणपत्र एवं पारितोषिक का वितरण किया गया।
प्राचार्य डैनियल तमिलसेलवन, उप प्राचार्य सिजी थॉमस, प्रतिभागी व्याख्याता मोनिका एवं नर्सिंग कालेज की सभी फैकल्टीज ने प्रशिक्षण का यह अवसर प्रदान करने के लिए निदेशक डॉ श्रीलेखा के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है।

Leave a Reply