• Tue. May 21st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सेक्टर स्तरीय शतरंज में इस बार रिकार्ड 28 टीमें, सवा सौ खिलाड़ी

Nov 18, 2022
Sector level chess inaugurated in MJ College

भिलाई। एमजे कालेज में विश्वविद्यालय खेलकूद के तहत सेक्टर स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता का आज शुभाऱंभ हुआ. दो दिवसीय इस स्पर्धा में इस बार रिकार्ड 28 टीमों के सवा सौ से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. प्रतियोगिता का उद्घाटन महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर ने शतरंज खेलकर किया.

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डॉ श्रीलेखा ने कहा कि शतरंज के इस खेल में सहभागिता देने वाले सभी खिलाड़ी विजेता हैं. शतरंज आपको जीवन में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करती है. एक मैच में हार-जीत कोई मायने नहीं रखती. उन्होंने सभी खिलाड़ियों एवं विभिन्न महाविद्यालयो से आए क्रीड़ा अधिकारियों को आयोजन के लिए शुभकामनाएं दीं. उन्होंने। एमजे कॉलेज को शतरंज की मेजबानी का अवसर प्रदान करने के लिए हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पलटा के प्रति कृतज्ञता भी व्यक्त की।

इससे पूर्व महाविद्यालय के प्राचार्य एवं मेजबान डॉ अनिल कुम्रार चौबे ने कहा कि खेलें, खूब प्रतिस्पर्धा भी करें पर खेल भावना को सर्वोपरि रखकर चलें. यह महाविद्यालय का सौभाग्य है कि आज 28 महाविद्यालयों की टीम और उनके शिक्षक प्रभारी एमजे कालेज आए हैं. उन्होंन सभी प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे अनुशासन बनाए रखने मे सहयोग करें और किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपने शिक्षक प्रभारी के माध्यम से उसे सामने लाएं. महाविद्यालय उनकी समस्याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है.

शतरंज के आर्बिटर गोविन्द देशमुख ने इस अवसर पर सभी खिलाड़ियों को खेल के नियमों की जानकारी देते हुए बताया कि आम तौर पर पांच चक्रों के बाद निर्णय दिया जाता है किन्तु टीमों की बढ़ी हुई संख्या को देखते हुए इस बार सात चक्रों में प्रतियोगिता होगी. अब तक शतरंज में अधिकतम 60 खिलाड़ी ही शामिल होते थे पर इस बार 125 से अधिक खिलाड़ी सुबह तक अपनी पंजीयन करा चुके हैं. पहले दिन तीन एंव दूसरे दिन चार चक्र खेले जाएंगे.

उद्घाटन के इस अवसर पर कल्याण महाविद्यलाय के क्रीड़ा अधिकारी डॉ अमरीक सिंह, विश्वनाथ यादव तामस्कर साइंस कालेज के क्रीड़ा अधिकारी लक्ष्मेन्द्र कुलदीप एवं आब्सर्बर डॉ रमेश कुमार त्रिपाठी उपस्थित थे. एमजे कालेज की निदेशक डॉ विरुलकर ने अग्रणी महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी श्री कुलदीप के साथ शतरंज की कुछ चालें चलकर खेल के शुभारंभ की घोषणा की. कार्यक्रम का कुशल संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्राध्यापक ममता एस राहुल ने किया।

000

Leave a Reply