• Mon. May 13th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रासेयो शिविर में अपनी सुमधुर प्रस्तुति से उत्तम ने समा बांधा

Dec 9, 2022
NSS Camp at Piperchhedi

दुर्ग. साइंस कॉलेज दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर में छत्तीसगढ़ी लोक कलाकार उत्तम तिवारी ने ग्राम पीपलछेड़ी में बहुत सुंदर प्रस्तुति दी. उन्होंने सबसे पहले राजगीत अरपा पैरी के धार गाकर के लोगों को मन मोह लिया. लोगों ने उनके हर गीत में साथ दिया तथा खूब तालियां बजाईं. उनकी प्रस्तुति के बाद छत्तीसगढ़ के कॉमेडियन संतोष निषाद ने अपनी कॉमिक अंदाज से लोगों का मन मोहा. इसके साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक मोरध्वज साहू ने संतोष निषाद एवं अर्जुन परमार के साथ जुगल बंदी की. इस मनमोहक प्रस्तुति का दर्शकों ने खूब आनंद लिया.
इसके बाद पूरे गांव के लोगों ने उनको सम्मानित किया. राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने अपने राष्ट्रीय सेवा योजना की करतल ध्वनि से उनका सम्मान किया.
विदित हो कि राष्ट्रीय सेवा योजना का यह सात दिवसीय विशेष शिविर ग्राम पिपरछेड़ी में आयोजित हुआ है जिसमें महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के प्राध्यापक तथा छत्तीसगढ़ के विभिन्न प्रसिद्ध हस्तियां प्रतिदिन पहुंचकर विद्यार्थियों को प्रेरित करते हैं. अपनी कला के माध्यम से वह नशामुक्ति तथा लोक जागरण का संदेश देते हैं. ग्राम पीपलछेड़ी में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक इसी प्रकार से जनजागरण का कार्य कर रहे हैं. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर एन सिंह की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र इकाई के कार्यक्रम अधिकारी प्रो जनेंद्र कुमार दीवान के नेतृत्व में यह शिविर लगाया गया है. जिसमें विद्यार्थी गांव में रहकर जीवन जीने की कला सीखते हैं.
यह रासेयो योजना महात्मा गांधी के विचारों पर आधारित है जिसमें वे कहते हैं कि भारत गांवों में बसता है. इसलिए एनएसएस स्वयं सेवक गांव में जाकर सेवा का कार्य करते हैं. संत विनोबा भावे भी यही कहा करते थे कि ग्राम सेवा राष्ट्र सेवा के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि भारत गांवों का देश है.
कार्यक्रम में गांव के सरपंच बालकिशन ठाकुर, जनपद सदस्य भुनेश्वरी ठाकुर, अंजली ठाकुर, सरस्वती ठाकुर, हेमंत निषाद, नरसिंह निषाद की उपस्थिति रही. कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ रजनीश उमरे ने किया. गांव के लोगों ने कार्यक्रम में पूरा सहयोग किया.

Leave a Reply