• Mon. May 13th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमलाल कौशल के कला-कौशल से गदगद हुए पिपरछेड़ी के ग्रामीण

Dec 7, 2022
Hemlal Kaushik joins NSS Camp at Piparchhedi

दुर्ग. शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय की छात्र राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर एन सिंह के मार्गदर्शन में ग्राम पिपरछेड़ी में किया गया है. स्वयं सेवक विद्यार्थी गाँव में रहकर ग्रामीण जनों से बहुत कुछ सीखते हुए समाज सेवा व जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ी व भोजपुरी सिनेमा के अभिनेता हेमलाल कौशल ने ग्राम पिपरछेड़ी पहुंचकर एनएसएस स्वयंसेवकों का उत्साह बढ़ाया.
उन्होंने उद्बोधन के साथ अपने विख्यात किरदार कचरा बाई के माध्यम से लोगों का खूब मनोरंजन किया तथा अपने अभिनय से नशा-मुक्ति तथा शिक्षित समाज के लिए लोगों को जागरूक किया. उनके हास्य अभिनय से दर्शकों लोटपोट होते रहे. हेमलाल कौशल को अपने बीच पाकर ग्रामवासी व स्वयंसेवक विद्यार्थी अभिभूत हुए तथा उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ सी मच गई.
स्वयं सेवक शिविर में सुबह 5.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे पर्यंत गांव में निश्चित दिनचर्या में रहकर जीवन जीने की कला सीख रहे हैं. इस अवसर पर रंगमंच के कलाकार अधिवक्ता योगेश पांडे ने रंगमंच पर एनएसएस के स्वयं-सेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं भी राष्ट्रीय सेवा योजना का स्वयंसेवक रहा. राष्ट्रीय सेवा योजना का स्वयंसेवक होना गर्व की बात है तथा इससे जुड़ने पर व्यक्तित्व का समग्र विकास होता है उन्होंने विद्यार्थियों के समाज सेवा संबंधी कार्यों की प्रशंसा की.
कार्यक्रम में हिंदी साहित्य के विद्वान केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक अजय साहू भी उपस्थित थे. उन्होंने बताया कि एनएसएस स्वयंसेवक सामान्य छात्रों से विशेष होते हैं. उन्होंने अपने राष्ट्रीय सेवा योजना के अनुभव व प्रेरक उद्बोधन से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया. कार्यक्रम में अतिथि की आसंदी पर डॉ. भूपेंद्र वर्मा मंच पर थे.
कार्यक्रम में जनपद सदस्य भुवनेश्वरी ठाकुर, सरपंच बालकिसन ठाकुर, पंच अंजली ठाकुर, सरस्वती ठाकुर, हेमंत निषाद, नरसिंग निषाद सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक तथा ग्रामवासी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन डॉ रजनीश उमरे ने सभी अतिथियों का आभार कार्यक्रम अधिकारी प्रो. जनेंद्र कुमार दीवान ने व्यक्त किया.

Leave a Reply