• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तीन सवारी नहीं गाड़ी, बिना हेलमेट के नहीं सवारी – राष्ट्रीय सेवा योजना

Dec 7, 2022
NSS of Confluence College raise traffic awareness

राजनांदगांव. राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई कॉन्फ़्लुएंस कॉलेज के एक्सटेंशन गतिविधि, आईक्यूएसी, शिक्षा विभाग एवं नई दुनिया के संयुक्त तत्वाधान में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के अंतर्गत मानव श्रृंखला, पोस्टर प्रदर्शनी, गीत गायन, स्लोगन जैसे विभिन्न विधाओं के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाया गया. प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए महाविद्यालय की एनएसएस इकाई द्वारा अभियान चलाया जा रहा है.
रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रो. विजय मानिकपुरी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार अस्पतालों में भर्ती होने के ज्यादातर मामले और मृत्यु की मुख्य वजह सड़क दुर्घटना हैं. इसलिए सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कॉलेज के विद्यार्थियों के माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है. लोगों को यातायात का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है जिसमें सड़क पार करते वक्त बरती जाने वाली सावधानी, यातायात लाइटों को सीखना, मार्ग निर्देशकों को समझना, आदि को शामिल किया गया है. इसके साथ ही लाइट व हार्न का सही प्रयोग, सीट पेटिका पहनना, शीशा का सही प्रयोग, अधिक गति से बचना, दूसरे वाहनों से दूरी बना कर रखना, आदि शामिल है. नारा, स्लोगन, पोस्टर ,गीत एवं मानव श्रृंखला जिसमें बाइक (मोटरसाइकिल की सवारी) करते हुए NH-53 पर मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया.
महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल, डॉ.मनीष जैन ने कहा सभी सड़कें पूरे दिन व्यस्त होती है. जहां वाहन उच्च गति से दौड़ते हैं. ऐसी स्थिति में सावधानीपूर्वक सुरक्षित चालन ही जीवन रक्षण कर पाता है, हमें सड़क पर चलते समय बाएं तरफ चलना, हेलमेट का उपयोग, सड़क पर बने निशान और नियम कानून के पालन हेतु यह जन जागरूकता अभियान मील का पत्थर साबित होगा.
जन जागरूकता अभियान में शिक्षा विभागाध्यक्ष प्रीति इंदौरकर एवं आईक्यूएसी प्रभारी मंजूलता साहू ने संयुक्त रूप से कहा कि धरती पर हर एक इंसान के द्वारा सड़क सुरक्षा पर पूरा ध्यान देना चाहिए आज का यह जन जागरूकता अभियान सबके लिए मददगार सिद्ध होगा.
जन जागरूकता अभियान में मंजूलता साहू, राधे लाल देवांगन सहित अन्य प्राध्यापक गण तथा बी.एड.प्रथम सेमेस्टर तथा तृतीय सेमेस्टर एवं यूजी विभाग के विद्यार्थी गण सैकड़ों की संख्या में सहभागिता दी.

Leave a Reply