• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मार्च के दूसरे हफ्ते से शुरू हो सकती हैं हेमचंद यादव विवि की वार्षिक परीक्षाएं

Dec 7, 2022
Youth Festival to commence from 5th in colleges

दुर्ग. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं मार्च के द्वितीय सप्ताह से आरंभ होना प्रस्तावित है. इस आशय के निर्देश कुलपति डाॅ. अरूणा पल्टा ने अधिकारियों की बैठक में दियें. अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि थ्योरी परीक्षाओं के पहले प्रायोगिक परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित की जायेंगी. सभी महाविद्यालयों को निर्धारित समय पर प्रायोगिक एवं थ्योरी परीक्षाओं के पाठ्यक्रमों को पूर्ण कराने हेतु निर्देश दिये जा रहे हैं. डाॅ. पल्टा ने कहा कि थ्योरी परीक्षाएं होली के बाद प्रारंभ करने की तैयारी की जा रही है.
विश्वविद्यालय के परीक्षा उपकुलसचिव, डाॅ. राजमणि पटेल ने बताया कि वार्षिक परीक्षाओं के आयोजन के प्रारंभिक चरण में 01 दिसंबर से 24 दिसंबर तक सभी कक्षाओं के आॅनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र भरे जाने की अधिसूचना विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जा चुकी हैं. विलंब शुल्क के साथ 28 दिसंबर तक आॅनलाईन आवेदन पत्र जमा किया जा सकता है. डाॅ. पटेल ने बताया कि परीक्षा आवेदन पत्र भरने के पूर्व प्रत्येक विद्यार्थी का विश्वविद्यालय मेें नामांकन होना आवष्यक है. नामांकन के अभाव में विद्यार्थी परीक्षा फार्म नहीं भर सकेंगे. उल्लेखनीय है कि सत्र 2021-22 की परीक्षाओं में हेमचंद यादव विष्वविद्यालय, दुर्ग की वार्षिक परीक्षाओं में लगभग 02 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थें. इस वर्ष भी सत्र 2022-23 में लगभग 02 लाख परीक्षार्थियों को वार्षिक परीक्षा में शामिल होने की आषा है.
कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने विश्वविद्यालय में नामांकन तथा आॅनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र भरने वाले सभी परीक्षार्थियों को निर्देशित किया है कि परीक्षा आवेदन पत्र भरते समय स्वयं उपस्थित रहकर सावधानी पूर्वक समस्त जानकारियों की प्रविष्टि करें. साइबर कैफे संचालक द्वारा परीक्षा फार्म भरने पर अनेक त्रुटियों की संभावना बनी रहती है. विशेषकर परीक्षार्थी के मोबाईल नंबर के स्थान पर साइबर कैफे संचालक अपना मोबाईल नंबर डाल देते हैं जिसके कारण विश्वविद्यालय से भेजी जानी वाली कोई भी सूचना संबंधित परीक्षार्थी को नहीं मिल पाती.

Leave a Reply