• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बेहतरीन संगठनकर्ता और नेतृत्व क्षमता के धनी थे सुभाष

Jan 23, 2023

भिलाई. एमजे कालेज के आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन प्रकोष्ठ IQAC एवं राष्ट्रीय सेवा योजना NSS के संयुक्त तत्वावधान में आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे, शिक्षा संकाय की अध्यक्ष डॉ श्वेता भाटिया तथा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे उपस्थित थीं. कार्यक्रम संयोजक शिक्षा संकाय की सहायक प्राध्यापक अर्चना त्रिपाठी ने संचालन किया.
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अर्चना त्रिपाठी ने कहा कि नेताजी सही मायने में युवाओं के नेता था. उन्होंने आजाद हिन्द फौज का गठन किया और अंग्रेजों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. उन्होंने देश विदेश की यात्रा की और अपनी सेना और स्वतंत्र भारत के लिए समर्थन जुटाया. उनका अंत आज भी रहस्य की अनेक परतों में छिपा हुआ है.
सहायक प्राध्यापक दीपक रंजन दास ने अपने उद्बोधन में नेताजी को एक बेहतरीन संगठक बताया. उन्होंने कहा कि नेताजी में अद्भुत नेतृत्व क्षमता थी. उन्होंने अत्यंत कठिन परिस्थितियों में सेना का गठन किया और अपने जीवन के अंतिम पलों तक संघर्ष करते रहे. आज के युग में संगठन खड़ा करने और नेतृत्व प्रदान करने की यह क्षमता और भी प्रासंगिक है जो रोजगार के भी द्वार खोलती है.
कार्यक्रम को विद्यार्थियों ने भी संबोधित किया और प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा को भी शांत किया.
आभार प्रदर्शन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे ने किया.

Leave a Reply