• Fri. May 17th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में मेथेमेटिकल डे पर अतिथि व्याख्यान

Feb 10, 2023
Maths can be applied to all spheres of life

भिलाई. श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के गणित विभाग एवं CGCOST द्वारा प्रायोजित मेथेमेटिकल डे के द्वितीय दिन डाॅ. एम.एस. गुप्ता (NPG Science College Raipur) के द्वारा अतिथि व्याख्यान कराया गया. इस व्याख्यान का विषय ‘क्या गणित हर जगह शामिल है’ था. डॉ गुप्ता ने बताया कि गणित विषय हमें ऐसे कई काम करने में मदद कर सकता है जो हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है.
उन्होंने बताया कि पैसों का प्रबंधन करना, चेक बुक को संतुलित करना, भोजन की तैयारी करना, यात्रा के लिए दूरी, समय और लागत का पता लगाना, खेल को समझना, घर की सजावट में, सिलाई में, बागवानी करने आदि में गणित महत्वपूर्ण है. लोगों को गणितीय समीकरणों को हल करने का आनंद कैसे ले सकते है, भले ही आपको गणित विषय पसंद न हो लेकिन आज के समय में इसके महत्व को नकार नही सकते. गणित न केवल वैज्ञानिको, अंतरिक्ष यात्रियों और डाॅक्टरों के लिए आवश्यक है बल्कि यह सभी के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गणित एक ऐसी शब्दावली है जो अलग-अलग अक्षरों में लिखी जाती है इसमें गणित के लिए प्रतीक शामिल किये जाते है जो गणित भाषा की संरचना के समान होती है. गणित को हर जगह जीवन के लगभग हर तथ्य में हमारे चारो ओर प्रकृति में और प्रौद्योगिकी में अभिव्यक्त करता है.
गणित खेलो को शामिल करने छात्रों को संख्या समायोजन स्थानीय मान पैटर्न और अन्य महत्वपूर्ण गणितीय अभिधारणा का पता लगाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है. इस प्रकार गणित दैनिक जीवन में बहुत उपयोगी है.
महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा ने इस कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि ऐसे कार्यक्रम छात्रों के लिए बहुत ही लाभदायक है तथा बहुत कुछ सिखने को मिलेगा जो विद्यार्थियों के दैनिक जीवन में मद्दगार साबित होगा.
महाविद्यालय के डीन (अकादमिक) डाॅ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि गणित हमारी जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गणित हमारे दैनिक जीवन को आसान बनाता है. इस कार्यक्रम में गणित विभाग की विभागाध्यक्ष प्रीति श्रीवास्तव, सहा. प्रा. उषा साव, प्रिया प्रजापति तथा अन्य विभाग के प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थें.

Leave a Reply