• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

SRGI में ISRO द्वारा विक्रम साराभाई स्पेस प्रदर्शनी का आयोजन

Feb 10, 2023
ISRO Space Exhibition at SRGI

भिलाई। स्पेस एप्लीकेशन्स सेंटर, ISRO अहमदाबाद द्वारा 6 से 8 फरवरी तक विक्रम साराभाई स्पेस एक्सहीबिशन (वी.एस.एस.ई) स्थिर एवं मोबाइल अंतरिक्ष प्रदर्शनी का आयोजन संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में किया गया. प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण लांचिंग व्हीकल मॉडल, रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट, सैटेलाइट सिस्टम, चंद्रयान, मार्स ऑर्बिटल मिशन, सैटेलाइट इमेज और एप्लिकेशन, विभिन्न स्पेस मॉडल, पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन और रॉकेट लॉन्चिंग सिस्टम रहा.
दिनांक 6 फरवरी को उद्घाटन समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि डॉ. अभिषेक पल्लव, एस.पी. दुर्ग द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई, उन्होंने बताया कि अच्छे शोध के लिए धैर्य सफलता की कुंजी है, उन्होंने सभा को यह भी बताया कि विज्ञान का उपयोग रचनात्मकता के लिए किया जाना चाहिए न कि विनाश के लिए और हमें छोटे-छोटे बदलाव करके पर्यावरण को स्वच्छ करने की पहल करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में भारत को प्रथम स्थान पर खड़ा करने के लिए अच्छी शिक्षा की सख्त जरूरत है.
ISRO के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं वी.एस.एस.इ के अध्यक्ष श्री. एन. जे. भट्ट ने इसरो में अनुसंधान के माहौल पर अपने विचार साझा किए. उन्होंने यह भी कहा कि रिमोट सेंसिंग अप्लिकेशंस में अनुसंधान के विशाल अवसर हैं. श्री. परेश सरवैया, वैज्ञानिक एस.एफ., डॉ. एस. पी. व्यास, अध्यक्ष एस.आर.टी.डी., और श्रीमती रचना पटनायक अध्यक्ष एल.के.एम.डी. ने छात्रों के साथ बातचीत की और उपग्रह प्रणाली और इसके अनुप्रयोगों पर अपने विचार साझा किए.
श्री संजय रूंगटा, चेयरमैन, डॉ. साकेत रूंगटा, डायरेक्टर, श्री. एन. जे. भट्ट, वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं वी.एस.एस.इ के अध्यक्ष, श्री. परेश सरवैया, वैज्ञानिक एस.एफ., डॉ. एस. पी. व्यास, अध्यक्ष एस.आर.टी.डी., श्रीमती रचना पटनायक अध्यक्ष एल.के.एम.डी. डॉ. टी. रामाराव, डायरेक्टर अकेडमिक, मो. शाजिद अंसारी, सहायक डायरेक्टर, और श्री. सुरेन्द्र पांडे, समग्र शिक्षा समन्वयक, शिक्षा विभाग दुर्ग, विभिन्न संस्थानों के प्राचार्य एवं डीन, अतिथि विद्यालयों के प्राचार्य एवं शिक्षक इस उद्घाटन समारोह में सम्मिलित हुए.
इस 3 दिवसीय एक्सहीबिशन के दौरान 100 से भी अधिक सीबीएसई और सी.जी. बोर्ड स्कूल के छात्रों ने इस प्रदर्शनी का दौरा किया.
संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, भिलाई के चेयरमैन श्री संजय रूंगटा ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन छात्रों के लिए लाभदायक है एवं उनमे साइंस के प्रति रूचि जगाता है. उन्होंने ISRO से आए वैज्ञानिको का आभार व्यक्त किया .
डॉ. साकेत रूंगटा, डायरेक्टर ने बताया कि एस.आर.जी.आई तीसरी बार इस प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है, लेकिन इस बार यह एक अलग प्रदर्शनी है क्योंकि पहली बार कैंपस में इसरो ने मोबाइल वैन में मॉडल प्रदर्शित किये हैं.

Leave a Reply