• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जंजगिरी में लगा स्वरुपानंद महाविद्यालय का सामुदायिक शिविर

Feb 10, 2023
Community Camp by BEd of SSSSMV

भिलाई. स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षा विभाग ने बीएड प्रशिक्षार्थियों के लिए ग्राम जंजगिरी में एक दिवसीय सामुदायिक शिविर का आयोजन किया जिसमें बीएड प्रथम सेमेस्टर के समस्त विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता दर्ज की. महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डाॅ. दीपक शर्मा ने अध्यापकों एवं शिक्षा विभाग को सामुदायिक शिविर कार्यक्रम करवाये जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी.
शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. पूनम निकुंभ ने कहा कि सामुदायिक शिविर के द्वारा ग्रामीण अंचल में जाकर विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों के द्वारा ग्रामीणों को जागरुक कर सकते है जैसे बालिका शिक्षा, नशामुक्ती, पानी बचाओ, गर्भवती महिलाओं के लिये पोषण, नारी सशक्तिकरण, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य आदि. जागरुकता के लिए विद्यार्थियों द्वारा सर्वे करवाया गया तथा सर्वे फार्म के द्वारा प्रश्नावली भरवा कर उनकी जानकारी एकत्रित की गई साथ ही उन्हें जागरुक किया गया. रैली निकाकर ग्राम के प्रत्येक गलियों में पोस्टर एवं नारे के द्वारा ‘स्वच्छता ही सेवा है’ ”सभी रोगों की एक दवाई, घर में रखो साफ-सफाई“ देश को आगे बढ़ाना है सबको शिक्षित बनाना है के नारों से जागरुकता फैलाई गई.
महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. हंसा शुक्ला ने कहा कि सामुदायिक शिविर से प्रशिक्षार्थियों में सहयोग एवं भाईचारा का विकास होता है. मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है सामाजिक कार्यक्रमों के द्वारा हम ग्रामीणों को जागरुक कर उन्हें मुख्य धारा से जोड़ते है. इस प्रकार के कार्यक्रम से विद्यार्थी सामाजिक समस्याओं से रुबरु होते है व उनके समाधान के प्रयास करते है.
सांस्कृतिक कार्यक्रम में पुष्पलता साहू ने एकल नृत्य, रिंकु और मुकेश एवं हर्षिका और समूह द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया. रिंकु, नीरज, पुष्पलता, ममता प्रमाणिक, सरला, पूनम देहारी सरस्वती वंदना, दीपिका ने गणेश वंदना प्रस्तुत किया.
सांस्कृतिक कार्यक्रम में सरला एवं नीरज बीएड प्रथम ने गीत प्रस्तुत किया. मुकेश एवं रिंकु ने योग नृत्य किया. पुष्पलता एवं समूह ने नृत्य नाटिका झाॅंसी की रानी, दीपीका कर ने नाटक बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं, बाल-विवाह 2003 के अंतर्गत बाल विवाह निषेध है लड़की की अनुमति के बिना शादी कराना कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है. लड़की को पहले शिक्षित एवं स्वालम्बी बनाए. जयश्री, ज्यूरेशिया ने सिकल सेल बीमारी के लक्षण एवं उसकी रोकथाम से ग्रामीण औरतों को अवगत कराया. माहवारी के समय महिलाओं एवं बालिकाओं को स्वच्छता एवं संक्रमण से बचने के उपाय प्रतिभा पाण्डेय बीएड प्रथम सेमेस्टर की छात्रा ने दिया. स्वच्छता कार्यक्रमों के अंतर्गत तालाब, हैंडपंप व गांव के आस-पास साफ-सफाई अभियान चलाकर स्वस्थ्य रहने के गुर बताये गये.
सेवा निवृत व्याख्याता श्रीमान देवदास ने महाविद्यालय को धन्यवाद दिया और कहा कि आपने इस गांव को शिविर के लिए चुना. अच्छे शिक्षक के लिए आवश्यक है कक्षा, मंच और मैदान अपनी शिक्षण शैली होनी चाहिए, मंच का सही उपयोग नाटक, नृत्य, संगीत प्रस्तुत कर समाज को जागरुक करना. स्कूल एक ऐसा केन्द्र है जो विद्यार्थी में संस्कार पैदा करती है. मैदान का उपयोग खेल द्वारा खेल संस्कृति को बढ़ावा देना होता है.
कार्यक्रम में पत्रकार सहदेव देशमुख एवं ग्राम सरपंच रेखा अजय चतुर्वेदी ने सहयोग प्रदान किया.
कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की सहायक प्राध्यापक डाॅ. दुर्गावती मिश्रा, डाॅ. मंजू कनौजिया, डाॅ. पूनम शुक्ला, श्रीमती उषा साहू, डाॅ. अभिलाशा शर्मा एवं क्रीड़ा अधिकारी श्री मुरली मनोहर तिवारी उपस्थित थे. आभार जिनके सहयोग से कार्यक्रम संभव हुआ. मंच संचालन प्रांजल देशमुख, नीरज देशमुख, जयश्री ज्यूरेशिया एवं आभार प्रदर्शन सहायक प्राध्यापक डाॅ. शैलजा पवार ने किया.

Leave a Reply