• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में राष्ट्रीय गणित दिवस पर कार्यशाला

Feb 11, 2023
Mathematics Workshop in SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के गणित विभाग राष्ट्रीय गणित दिवस पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. यह सात दिवसीय कार्यशाला छत्तीसगढ़ काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सीजीकॉस्ट) द्वारा प्रायोजित थी. कार्यशाला के चौथे दिन साई कॉलेज की सहायक प्राध्यापक डॉ ममता सिंह ने ‘LATEX’ पर अपना उद्बोधन दिया. कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों का प्रोजेक्ट रिपोर्ट तथा शोध पत्र लेखन की ‘LATEX’ विधि से परिचय कराना था.
कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों में एक दूसरे से सीखने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना था जहां विद्यार्थी अपने आसपास के वातावरण एवं परिवेष से ही शिक्षा ग्रहण कर सके. इसके साथ ही विद्यार्थियों में व्याख्यान देने का कौशल विकसित करने का भी प्रयास किया गया. डॉ ममता ने विद्यार्थियों को गणितीय सिद्धांतों में LATEX के उपयोग के बारे में भी बताया.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने कहा कि शोध छात्रों के साथ ही स्नातक एवं स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों के लिए यह विधि सीखना जरूरी है क्योंकि यह उनके बेहतर भविष्य के लिए आवश्यक है.
गणित की विभागाध्यक्ष प्रीति श्रीवास्तव, सहायक प्राध्यापक उषा साव तथा प्रिया प्रजापति ने भी कार्यशाला में अपना योगदान किया.

Leave a Reply