• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शैलदेवी महाविद्यालय ने सिकोसा में लगाया सामुदायिक शिविर

Feb 16, 2023
Community camp by Shaildevi Mahavidyala

अण्डा, दुर्ग. शैलदेवी महाविद्यालय के शिक्षा संकाय के बी.एड. एवं बी.एस.सी.बी.एड. के विद्यार्थियों द्वारा ग्राम सिकोसा में 13 फरवरी को एक दिवसीय सामुदायिक शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का प्रारम्भ प्रातः 08ः00 बजे लिंग-संवेदनशीलता एवं स्वच्छता पर आधारित जनजागरूकता रैली से किया गया. जिसमें प्रशिक्षाणार्थियों ने पूरे गांव में उत्साहपूर्वक नारो से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, लिंग-भेद, नारी शिक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर जागरूकता लाने का प्रयास किया. रैली के दौरान विद्यार्थियों ने चौक व गली में सफाई किया साथ ही मोहल्ले में नुक्कड़ के माध्यम से भी जागरूक करने का प्रयास किया. प्रशिक्षुओ द्वारा ग्राम सर्वे के माध्यम के गांव में डोर-टू-डोर जाकर जानकारी एकत्र करने के साथ उनकी समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया. विद्यार्थियों द्वारा प्राथमिक विद्यालय सिकोसा के नन्हें विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य व खेलकूद कराया गया. विद्यार्थियों ने बड़े ही रोचक ढंग से कक्षा में गुड-टच व बैड टच का शिक्षण दिया. शिक्षण पश्चात ड्राइंग प्रतियोगिता, जलेबी दौड़, आलू दौड़, मेढक दौड़, कुर्सी दौड़ आदि गतिविधि संपादित कर स्वरूचि भोजन कर ग्राम-पंचायत मंच पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप में ग्राम सिकोसा के सरपंच श्री आरोप चन्द्राकर एवं अन्य पंच सदस्य अतिथि के रूप में विराजमान रहे. शास.उच्च. मा. विद्यालय सिकोसा के प्राचार्य श्री मेश्राम सर उपस्थित होकर कार्यक्रम कीशोभा बढ़ाई.शिक्षक प्रशिक्षाणार्थियों द्वारा नाटक नृत्य, गीत के माध्यम से जागरूक करने का प्रयास किया गया. सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षाणार्थियों द्वारा कराये गये विभिन्न गतिविधियों के लिए प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियो को पुरस्कार वितरण किया साथ ही सभा में उपस्थित विभिन्न ग्रामीणो एवं विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से छात्राध्यपको द्वारा काॅपी, पेन व कलर पेन आदि का वितरण किया गया.
मुख्य अतिथि आरोप चंद्राकर ने महाविद्यालय के विद्यार्थियो की प्रशंसा करते हुए अपने काॅलेज के दिनों के अनुभव को साझा किया और आश्वासन दिया कि इस प्रकार के आयोजन हेतु पुनः सहयोग के लिए उपस्थित रहेंगे.
महाविद्यालय के चेयरमेन राजन कुमार दुबे द्वारा सामुदायिक शिविर के सफल आयोजन पर बधाई प्रेषित किया गया. सामूदायिक शिविर में शिक्षा संकाय के समस्त प्राध्यापक डाॅ रजनी राय, रंजना सोलंकी, मनीषा वर्मा, संतोष देवांगन, हीरा मानिकपुरी, सुरेखा साहू, सविता सेन्द्रे, निशा सोनवानी, श्यामसुंदर प्रमाणिक, प्रियंका साहू ने सहभागिता दी.

Leave a Reply