• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भारती विवि में शासकीय विद्यालय पाउवारा के विद्यार्थियों का शैक्षणिक भ्रमण

Feb 14, 2023
Students of Govt. School visit Bharti University

दुर्ग. भारती विश्वविद्यालय में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाउवारा के विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया गया. इस अवसर पर विद्यार्थियों ने फारेंसिक साइंस, रसायन विज्ञान विभाग, जुलॉजी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग लैब, विधि विभाग, कृषि महाविद्यालय, नर्सिंग महाविद्यालय, आयुर्वेद महाविद्यालय और केन्द्रीय ग्रन्थालय का भ्रमण किया.
संबंधित विभागों के प्राध्यापकों ने विद्यार्थियों को अपने-अपने विषय के बारे में जानकारी दी. विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रयोगशालाओं के भ्रमण के दौरान विभिन्न प्रयोग भी सीखे. फॉरेंसिक साइंस लैब में विद्यार्थियों ने फिंगर प्रिंट की पहचान और सबूत को जुटाने की तकनीक सीखी. विधि विभाग के मूट कोर्ट में न्यायालय की कार्यप्रणाली व प्रक्रिया के बारे में विद्यार्थियों को बताया गया. अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ राजश्री नायडू ने पीपीटी प्रजेंटेशन के माध्यम से भारती विश्वविद्यालय के बारे में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी दी. एक्सपेरिमेंटल डेमोंसट्रेशन मैकेनिकल इंजीनियरिंग, फारेंसिक साइस, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आदि विभागों द्वारा किया गया.
शैक्षणिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें बहुत सारी जानकारी प्राप्त हुई. इस शैक्षणिक भ्रमण में डॉ स्वाति पाण्डेय, डॉ. हुल्लास चौहान, डॉ. रंजना देवांगन, निशा पटेल ऐश्वर्या राय ने विशेष योगदान दिया. कार्यक्रम में तकनीकी सपोर्ट डॉ. भावना जांगड़े, डॉ चांदनी अफसाना, डॉ. संचिता चटर्जी, अर्चना बाला, नवीन विश्वकर्मा आदि ने दिया.
विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुशील चंद्राकर, कुलपति डॉ. एस. के. पाठक और कुलसचिव डॉ. वीरेंद्र कुमार स्वर्णकार के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ. इस अवसर पर सुशील चंद्राकर ने बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उनके मनोबल को बढ़ाया.

Leave a Reply