• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया

Feb 22, 2023
Deworming Day observed in SSSSMV

भिलाई. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आयोजित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में प्राचार्या श्रीमती हंसा शुक्ला द्वारा बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर किया गया. इस गोली को खिलाने से बच्चों को कृमि जनित बीमारियों से बचाया जा सकता है. एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि से बचाने एल्बेंडाजोल की दवाईयां खिलाई जा रही है.
इसके लिए स्वास्थ्य विभाग – दुर्ग की ओर से महाविद्यालय को अल्बेंडाजोल की गोली मुफ्त उपलब्ध कराई गई थी. यह दवा बच्चों को पेट में कीड़े मारने के लिए दी जाती है. यह दवा बच्चों को छः माह के अंतराल पर दी जाती है. इसके लिए महाविद्यालय में उचित व्यवस्था की गई थी. कॉलेज के प्राध्यापकों के सामने बच्चों को दवाई खिलाई गई l दवा खिलाने के बाद बच्चों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका खास ख्याल रखा गया.
कृमि मुक्ति प्रोग्राम के नोडल अधिकारी हितेश कुमार सोनवानी, सहायक प्राध्यापक-अंग्रेजी, ने बताया कि बच्चों को दवा की पूरी गोली चबाकर खानी है, बिना चबाकर खाई गई गोली का प्रभाव कम हो जाता है. इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मुरली मनोहर तिवारी- स्पोर्ट्स ऑफिसर एवं संयुक्ता पाढ़ी विभागाध्यक्ष- अंग्रेजी का विशेष सहयोग रहा.

Leave a Reply