• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य में ई-पोल पर ‘हुनर द सेमेस्टर फेस्ट’ का आयोजन

Mar 20, 2023
E-voting through Google Form in SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में हुनर द सेमेस्टर फेस्ट बीबीए, एमएससी, एमए छात्रों के सेमेस्टर के छात्रों की शानदार प्रतिक्रिया के साथ संपन्न हुआ। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लोकतंत्र की बेहतर समझ देना और उन्हें निर्वाचक के रूप में अपनी भूमिका के लिए तैयार करने में मदद करना और उन्हें प्रोत्साहित करना था। छात्रों को चुनावी प्रक्रिया के बारे में शिक्षित किया गया और उन्हें देश में चुनावी तंत्र के बारे में बुनियादी जानकारी दी गई। उन्हें गूगल फॉर्म के माध्यम से ई-पोल में वास्तविक मतदान प्रक्रिया के बारे में व्यावहारिक अनुभव दिया गया। मतदान के महत्व को समझाने और इस तथ्य पर जोर दिया गया कि प्रत्येक वोट क्यों मायने रखता है।
छात्रों को लोकतंत्र में मतदान के महत्व और भाग लेने और अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी गई। यह इस बात को ध्यान में रखते हुए किया गया था कि लक्ष्य समूह के किसी भी सदस्य ने अतीत में मतदान नहीं किया था या चुनावी मतदान प्रक्रिया का कोई अनुभव नहीं था। ब्रीफिंग के बाद, छात्रों की सभा को बताया गया कि उन्हें लड़कों और लड़कियों दोनों श्रेणियों में अकादमिक, खेल और सांस्कृतिक क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों का चयन करना है। छात्रों के प्रतिनिधियों और शिक्षण संकाय द्वारा 4 छात्रों के नाम को अंतिम रूप दिया गया था।
भागीदारी की भावना को जगाने और चुनाव की प्रक्रिया के माध्यम से लोकतंत्र को समझने के समृद्ध अनुभव के लिए अभिनव अभ्यास आयोजित किया गया था और प्रत्येक वोट विशेष रूप से सक्षम और योग्य उम्मीदवारों का चयन होने पर कैसे मायने रखता है।
Google फॉर्म एक दिन के लिए सक्रिय था और छात्रों को उत्सव और पूरे वर्ष में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को चुनने के लिए ऑनलाइन वोट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। अभ्यास के समग्र मूल्यांकन को सारांशित करने के लिए, छात्रों से प्राप्त प्रतिक्रिया सकारात्मक थी और इसकी अत्यधिक सराहना की गई
मतदाताओं की कुल संख्या : 125
मतदान प्रतिशत : 125 प्रतिशत मतदान प्रतिशत : 100 प्रतिशत
पुरुषवर्ग में सर्व श्रेष्ठप्रदर्शन (अकादमिक): आयुष गौर – 43 वोट (34.4%)
महिला श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (शिक्षाविद): ईशा सिलहरे -41 (32.8%)
महिला वर्ग (खेल) में सर्वश्रेष्ठ कलाकार : आयुषी द्विवेदी -45 (36%)
पुरुष वर्ग (खेल) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता: अमन गुप्ता -43 (34.4%)
पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (सांस्कृतिक): अमन बारिक -46 (36.8%)
महिला वर्ग (सांस्कृतिक) में सर्वश्रेष्ठ कलाकार: साक्षी -48 (38.4%)

Leave a Reply