• Sat. May 11th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पिकअप पलटने से घायल देवरानी-जेठानी को मिला नया जीवन

May 15, 2023
Woman gets new lease of life at Hitek

भिलाई। पिकअप में सवार होकर खेत जा रही एक महिला ने अपने बाएं हाथ की तीन उंगलियां गंवा दीं. संतुलन बिगड़ने से पिकअप वाहन पलट गया था जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि कई घायल हो गए थे. इनमें से दो महिलाओं को सिर पर गंभीर चोटें आई थीं. हाइटेक अस्पताल में कड़ी मशक्कत के बाद दोनों को नया जीवन मिला. रिश्ते में ये देवरानी-जेठानी हैं. हादसे में जेठानी को अपने बाएं हाथ की तीन उंगलियां गंवानी पड़ी हैं.
हाइटेक के न्यूरो सर्जन डॉ दीपक बंसल ने बताया कि महिलाओं को 3 मार्च को जब अस्पताल लाया गया तब दोनों बेहोश थीं. 30 वर्षीय पुष्पा पाण्डेय और 34 वर्षीय ढालेश्वरी रिश्ते में देवरानी जेठानी हैं. दोनों ही महिलाओं का काफी खून बह गया था और घटना के बाद से ही वे बेहोश थीं. देवरानी और जेठानी दोनों की सेर के साथ ही चेहरे पर भी गंभीर चोटें आई थीं. बालोद के संबलपुर इलाके में हुई इस दुर्घटना के बाद उन्हें राजनांदगांव के मेडिकल कालेज ले जाया गया था पर उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें हाईटेक भेजा गया.
दोनों महिलाओं के साथ ही चेहरे पर भी गहरे जख्म लगे थे. आपातकाल में सर्जरी कर उनका रक्तस्राव रोका गया। एक दिन बाद दोनों को होश आया. ढालेश्वरी को 23 मार्च को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी जबकि पुष्पा को 27 मार्च को छुट्टी दी गई. इस हादसे में ढालेश्वरी की बायें हाथ की तीन अंगुलियां बुरी तरह कुचल गई थीं जिन्हें अलग करना पड़ा. महिला को कृत्रिम अंग लगाए जाने की संभावना पर विचार किया जा रहा है.

Leave a Reply