• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आरोग्यम में हाई-एंड एडवांस्ड लैप्रोस्कोपिक सर्जरी, भटकती हुई पहुंची मरीज

Jul 11, 2023
Hi-end Lap surgery of spleen in Aarogyam

भिलाई। आरोग्यम मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में एक 34 वर्षीय महिला की तिल्ली (spleen) की सर्जरी अत्याधुनिक दूरबीन पद्धति (advanced laparoscopic surgery) की गई. भयंकर पीड़ा और बुखार से तप रही यह मरीज कई अस्पतालों के चक्कर लगाने के बाद यहां पहुंची थी. संक्रमण के कारण उसकी तिल्ली सूजकर 10 गुना 8 सेंटीमीटर आकार की हो गई थी.
आरोग्यम के संचालक डॉ नवीन राम दारूका ने बताया कि महिला को जब अस्पताल लाया गया तो उसकी हालत बहुत खराब थी. पेट में तेज दर्द के साथ ही वह बुखार से तप रही थी. आरंभिक जांच में पाया गया कि उसकी तिल्ली में संक्रमण था और वह सूजी हुई थी. उसमें मवाद पड़ गया था. मरीज रक्ताल्पता (anemia) की शिकार थी. तिल्ली की तत्काल सर्जरी जरूरी थी पर मरीज की स्थिति एक गंभीर चुनौती बनी हुई थी. इसलिए हाईएंड एडवांस्ड लैप्रोस्कोपिक सर्जरी का निर्णय लिया गया.
लैप्रोस्कोपिक सर्जरी में बहुत कम रक्तस्राव होता है. तिल्ली तक सामान्य दूरबीन पद्धति से पहुंचना काफी कठिन होता है. आरोग्यम में एडवांस्ड लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है. इस तकनीक से इंगुइनल हर्निया, इंसीजनल हर्निया, डुओडेनम और पाइलोप्लास्टी जैसी सर्जरी अच्छी तरह की जा सकती है.
उन्होंने बताया कि मरीज को सर्जरी के लिये तैयार करने चार यूनिट रक्त चढ़ाया गया. उसकी एडवांस्ड लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की गई जो सफल रही. मरीज की हालत अब बिल्कुल ठीक है.

Leave a Reply