• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लुएंस कॉलेज में विधि-विधान से मना गुरू पूर्णिमा उत्सव

Jul 7, 2023
Guru Purnima in Confluence College

राजनांदगांव। कॉन्फ्लुएंस कॉलेज में गुरू पूर्णिमा का उत्सव पूर्ण विधि-विधान के साथ मनाया गया, गुरू पूर्णिमा के साथ ही विद्यार्थियों का शिक्षारंभ संस्कार भी किया गया. गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सर्वप्रथम ज्ञान की देवी मां सरस्वती का पूजन दीप जलाकर किया गया. विद्यार्थियों द्वारा अपने सभी शिक्षकों का स्वागत स्वनिर्मित श्रीफल एवं वेस्ट से बेस्ट सामग्री द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.
राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी प्रो.विजय मानिकपुरी ने गुरू पूर्णिमा के अवसर पर आशीष प्रदान कर कहा की सपने तो व्यक्ति की सीमित सोच हो सकती है हमें तो उस सीमा के भी परे जाकर ऊपर उठकर देश और समाज कल्याण की भावना के साथ कार्य करते रहना चाहिए,गुरु पूर्णिमा सनातन धर्म संस्कृति है धर्म शास्त्रों में निहित है कि गुरु के बिना ज्ञान नहीं होता है. शिष्य के जीवन में व्याप्त अंधकार को गुरू दूर करते हैं.
प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा कि गुरु पूर्णिमा को महाभारत के रचयिता वेदव्यास का जन्म दिवस माना जाता है. भारत में प्राचीन काल से ही गुरुओं की भूमिका काफी अहम रही है चाहे प्राचीन कालीन सभ्यता हो या आधुनिक दौर समाज के निर्माण में गुरुओं की भूमिका को अहम माना गया है. उनकी इस भूमिका को सरल और गूढ़ रूप में संत कबीर दास ने दोहे के माध्यम से दर्शाया है
गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागूं पांये बलिहारी गुरु आपने, गोविंद दियो बताए.
प्रीति इंदौरकर (विभागाध्यक्ष शिक्षा) ने कहा गुरु और शिक्षक अपने छात्रों की जिंदगी को सवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उसे सही मार्ग पर निरंतर बढ़ने की प्रेरणा देते हैं.
महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल एवं डॉ. मनीष जैन ने संयुक्त रूप से कहा कि जब तक गुरु की कृपा प्राप्त नहीं होती है तब तक मनुष्य अज्ञान रूपी अंधकार में भटकता रहता है इसलिए गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरुओं ने कृपा हेतु विद्यार्थियों के इस आयोजन से वह परंपरा एवं संस्कृति को सीख पाएंगेlगुरु पूर्णिमा आयोजन में विद्यार्थियों ने मनमोहक प्रस्तुति दी जिसमें तोमन लाल बसोने द्वारा कविता, छात्रा हनी वेगट ने कविता परमेश्वर उस गुरु को मेरा प्रणाम से संबोधित किया.
गुरु पूर्णिमा उत्सव का मंच संचालन बी.एड.की छात्रा आफरीन ने किया. बीएड के छात्रों ने शिक्षकों से आशीर्वाद लिया.

Leave a Reply