• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लुएंस कॉलेज ने चलाया हथकरघा जागरूकता अभियान

Aug 25, 2023

राजनांदगांव। कॉन्फ्लुएंस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, बेस्ट प्रैक्टिस सेल, एलुमनी एसोसिएशन, आईक्यूएसी प्रकोष्ठ और बी.एड के संयुक्त तत्वाधान में विश्व हथकरघा दिवस को हैंडलूम प्रोडक्टस प्रर्दशनी के रूप में मनाया गया. रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रो. विजय मानिकपुरी ने कहा कि विश्व हथकरघा दिवस मकसद हैंडलूम प्रोडक्ट और इन्हें बनाने वाले कार्यक्रमों को बढ़ावा देना है.
उन्होंने कहा कि हैंडलूम भारत की सांस्कृतिक विरासत का अहम हिस्सा है. पहनावे से लेकर घर की सजावट और अनेक दैनिक उपयोगी वस्तुओं जिससे इस इंडस्ट्री में रोजगार बढ़ रहे हैं और यह लोगों को आत्मनिर्भर बनकर रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं, आज महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न सामग्रियों की प्रदर्शनी लगायी गयी है.
प्रीति इंदौरकर विभागध्यक्ष शिक्षा ने बताया कि लघु और मध्यम उद्योग को बढ़ावा देना बुनकर समुदाय को सम्मानित करना और भारत के सामाजिक आर्थिक विकास में अनेक योगदान को सराहने के मकसद के साथ-साथ स्वदेशी वस्तुओं के प्रति विद्यार्थियों को आकर्षित करना तथा उसे हैंडलूम प्रोडक्ट के प्रति जागृत करना है.
प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा कि भारतीय हथकरघा लोगों के गरीबी से लड़ने में एक अस्त्र साबित हो सकता है उसी तरह जैसे स्वतंत्रता के संघर्ष में स्वदेशी आंदोलन थाl हथकरघा उत्पाद जहां बड़ी संख्या में ग्रामीण आबादी को रोजगार उपलब्ध करते हैं वहीं यह पर्यावरण के अनुकूल भी है और आज पर्यावरण की रक्षा,सुरक्षा तथा संरक्षण प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी भी है आज महाविद्यालय के बीएड विद्यार्थियों ने अपने प्रतिभा और कड़ी मेहनत द्वारा बहुत से ऐसे सामग्रियां इस प्रदर्शनी में रखा है जो उनके प्रतिभाओं को प्रदर्शित कर रही है जिसमें इतनी बड़ी संख्या में हैंडलूम प्रोडक्ट का होना निश्चित ही आत्मनिर्भर भारत की ओर विद्यार्थियों को तथा युवाओं को प्रेरित करेगाl
प्रदर्शनी में मुख्य रूप से बीएड. विद्यार्थी जितेंद्र, रूपाली, डाकेश्वरी पार्वती, सूरज, ओम भारती, अनामिका, पल्लवी, हनी, हीलेश्वरी, उर्वशी, दीपक, कोमल शाहरुख, टोमन द्वारा प्रर्दशनी लगायी गयी.
महाविद्यालय के डायरेक्टर संजय अग्रवाल, डॉ.मनीष जैन एवं आशीष अग्रवाल ने शुभकामना देते हुए कहा कि हथकरघा उद्योग के प्रति जागरूकता लाने के लिए ऐसे आयोजन सहयोगी सिद्ध होंगे और इसमें बुनकरों को सम्मानित किया जाना चाहिएl विश्व हथकरघा दिवस प्रदर्शनी में लगे स्टाल का निरीक्ष छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित किए.

Leave a Reply