• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लूएंस कॉलेज में जीएसटी और आईटी पर गोलमेज़ चर्चा का आयोजन

Aug 3, 2023
Round Table Conference on GST and IT

राजनांदगांव। कॉन्फ्लूएंस महाविद्यालय के प्रबंधन एवं वाणिज्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में जीएसटी एवं टैक्सेशन पर गोलमेज़ चर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण उपस्थित रहे गोलमेज़ चर्चा को संचालित करते हुए सहा. प्राध्यापक मयंक देवांगन सर ने जीएसटी एवं इनकम टैक्स से संबंधित जानकारियां महाविद्यालय के प्राध्यापकों को प्रदान की। उन्होंने बताया कि जीएसटी लागू करने वाला प्रथम देश फ्रांस है, जिसने टैक्स की हो रही चोरियों व घोटाला पर नियंत्रण करने हेतु जीएसटी को अस्तित्व में लाया उसके पश्चात धीरे-धीरे अन्य देशों ने भी जी एस टी को अपनाया और 17 जुलाई 2017 को भारत देश में जी एस टी लागू किया गया, इस चर्चा के दौरान वेतन तथा आय पर लगने वाले करो के मानदंडों पर भी चर्चा की हुई, और आयकर पर छूट हेतु प्रावधानों का निर्माण किया गया है जिसके तहत व्यक्ति आयकर में छूट प्राप्त कर सकता है इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की गई ।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रचना ने इस विषय पर अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि कानून के अनुसार प्रत्येक व्यवसाय और व्यक्ति कर देने या एक कर वापसी के लिए पात्र है और उन्हें हर साल एक आयकर रिटर्न फाइल करना होता है आयकर धन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जिसे सरकार अपनी गतिविधियों, निधि और जनता की सेवा करने के लिए उपयोग करती है ।
चर्चा के दौरान सहा. प्रध्यापक श्री राधेलाल देवांगन, प्रो.विजय मानिकपुरी, सहा. प्रा. सुधीर मिश्रा एवं सहा. प्रा. श्रीमति सुमन साहू ने प्रश्नोत्तरी कर इस विषय में अपनी रुचि पूर्ण सहभागीत प्रदान कर अनुभव साझा किया, चर्चा के समापन पर सहा. प्राध्यापक कु. आभा प्रजापति ने गोलमेज़ चर्चा के बैठक में उपस्थित समस्त प्राध्यापकों को धन्यवाद कर आगे भी इस तरह के गंभीर विषयों पर समय-समय पर चर्चा की जाएगी इस का आश्वासन प्रदान किया तथा यह संपूर्ण कार्यक्रम महाविद्यालय के समस्त अध्यापकों के सहयोग से पूर्ण हुआ ।

Leave a Reply