• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

“मेरी माटी मेरा देश” के तहत एमजे कालेज में लगाए फलदार पौधे

Aug 12, 2023
Meri Mati Mera Desh in MJ College

भिलाई। “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के तहत आज एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय प्रांगण में फलदार पौधे लगाए गए. इस अवसर पर महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर, उप प्राचार्य डॉ श्वेता भाटिया, रासेयो अधिकारी शकुन्तला जलकारे, सहायक अधिकारी विकास सेजपाल सहित रासेयो स्वयंसेवक एवं प्राध्यापकगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे.
डॉ विरुलकर ने इस अवसर पर कहा कि जिस प्रकृति से हम लेते हैं, उसे कुछ लौटा तो नहीं सकते पर उसकी सुरक्षा का प्रबंध करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है. प्रतिवर्ष होने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत हम जितने भी पौधे लगाते हैं, वह उस लाभ की तुलना में बहुत कम होते हैं जो कि हम प्रकृति से लेते हैं. मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के माध्यम से हम इसी अंतर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं.
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने स्वयंसेवकों को हाथ में मिट्टी लेकर पंच प्रण की शपथ दिलवाई. इन पंच प्रणों का उल्लेख प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अपने उद्बोधन में किया था. इन पंच प्रणों में
विकसित भारत के बड़े संकल्प के साथ आगे बढ़ना, दासता के सभी निशान मिटाना, विरासत पर गर्व करना, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की दिशा में प्रयास करना तथा अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करना शामिल है. प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश को अगले 25 वर्षों तक इन सभी बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.
इस अवसर पर शासकीय रोपणी से प्राप्त दस फलदार पौधों का रोपण महाविद्यालय परिसर में किया गया.

Leave a Reply