• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में विभाजन विभीषिका दिवस का आयोजन

Aug 19, 2023
SSSSMV observes partition day

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कला विभाग द्वारा विभाजन विभीषिका दिवस का आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्साह पूर्वक आयोजन किया गया। कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए संयोजिका डॉक्टर सावित्री शर्मा ने कहा कि देश को आजादी मिलने के एक दिन पहले 14 अगस्त को देश का सबसे बड़ा बंटवारा हुआ और हमें स्वतंत्रता की मिठास के साथ-साथ विभाजन के आघात को भी सहना पड़ा।
उस कालखंड में यह दुनिया का सबसे बड़ा विभाजन एवं त्रासदी था। भारत का यह विभाजन किसी भी विभीषिका से कम नहीं था। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य जिन लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दी तथा जिन लोगों का नरसंहार हुआ उन्हें याद करना एवं उन्हें नमन करना है। देश में रहने वाले प्रत्येक नागरिक इस त्रासदी से परिचित हो एवं शांति एवं सद्भावना के महत्व को समझें यह अत्यंत अनिवार्य है।
कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हसा शुक्ला द्वारा दीप प्रज्वलन एवं विद्यार्थियों द्वारा वंदे मातरम गीत गायन के साथ किया गया। उन्होंने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मरण हेतु यह दिवस मनाया जाता है। यह दिवस उन विस्थापितों की दर्द भरी आवाज है, जिन्हें विभाजन का दर्द झेलना पड़ा। नफरत और हिंसा की वजह से लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा। यह दिवस उन विस्थापितों के संघर्ष और बलिदान की दास्तां है। युवा पीढ़ी इस इतिहास से परिचित हो सके यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर दीपक शर्मा एवं डॉ मोनिशा शर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि यह दिवस हमें भेदभाव एवं दुर्भावना के जहर को खत्म करने की न केवल प्रेरणा देता है, अपित इससे एकता, सामाजिक सदभाव और मानव सशक्तिकरण की भावना भी और मजबूत होगी।
कला विभाग द्वारा इस अवसर पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें उस कालखंड के घटनाओं एवं मुख्य दस्तावेजों की प्रदर्शनी के माध्यम से जानकारी दी गई। जिसे देखकर विद्यार्थी भाव विभोर हो गए एवं उनकी आंखें नम हो गई।
तिरंगे के साथ सेल्फी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान विवेक कुमार शर्मा बीएससी कंप्यूटर साइंस द्वितीय वर्ष ने प्राप्त किया। एकता एवं पारस द्वितीय स्थान पर रहे । तृतीय स्थान सौभाग्य वैष्णव ने प्राप्त किया।
इस अवसर पर शंकराचार्य विद्यालय के विद्यार्थियों को तिरंगा वितरण किया गया एवं उनके साथ जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें विद्यार्थियों ने उल्लास एवं उमंग के साथ सहभागिता दी। विचारों की अभिव्यक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत गरिमा साहू, एकता सिन्हा, लेटिन साहू ने अपने विचार अभिव्यक्त किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त अध्यापक एवं विद्यार्थी गण उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक गोल्डी सिंह राजपूत एवं सहायक प्राध्यापक श्रीमती ज्योति मिश्रा के विशेष भूमिका रही।

Leave a Reply