• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ओड़ीशा के पहाड़ी इलाके से आई स्पाइन टीबी की मरीज, हाइटेक में हुआ इलाज

Sep 6, 2023
Spine surgery at Hitek under BKKY scheme of Odisha

भिलाई। दक्षिण ओड़ीशा के पहाड़ी इलाके की एक महिला की रीढ़ की सर्जरी हाइटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल में की गई. वह पिछले 3-4 साल से असहनीय कमर दर्द से जूझ रही थी. वहां के चिकित्सकों ने उसे आपरेशन की सलाह दी थी. चिकित्सकों के सुझाव पर ही मरीज हाईटेक पहुंची जहां बीकेकेवाय योजनांतर्गत उसका इलाज किया गया. इस योजना के तहत हाइटेक में इलाज करवाने वाली वह दूसरी मरीज है.
हाइटेक के न्यूरोसर्जन डॉ दीपक बंसल ने बताया कि कोरापुट के टिकारापाड़ा की रहने वाली जमुना सीसा को जब यहां लाया गया तो वह करवट बदलने की स्थिति में भी नहीं थी. 56 वर्षीय इस महिला का कोरापुट में इलाज चल रहा था. वहां के चिकित्सकों ने एमआरआई जांच के बाद उसे स्पाइन टीबी बताया था. कमर के पास उसकी रीढ़ को टीबी ने काफी नुकसान पहुंचाया था जिसकी वजह से नीचे पैरों की तरफ जाने वाली नसें दब गई थीं.
महिला के पास बीजू कृषक कल्याण योजना का कार्ड था. इस कार्ड से हाइटेक में मुफ्त इलाज की व्यवस्था है. हाइटेक में महिला की सर्जरी कर नसों पर से दबाव को हटा दिया गया साथ ही उसकी रीढ़ को भी फिक्स कर दिया गया. अब महिला न केवल स्वयं उठ बैठ पा रही है बल्कि चलने फिरने में भी सक्षम हो गई है. मरीज को गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

Leave a Reply