• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वीप : युवा शक्ति के बस तीन ही काम – शिक्षा, सेवा और मतदान

Sep 26, 2023
SVEEP Program in Confluence College

राजनांदगांव। कान्फ्लूयेंस कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना, एलुमनी एसोसिएशन,आई क्यूएसी की ओर से स्वीप अभियान के अंतर्गत मतदाता जागरूकता एवं सहभागिता कार्यक्रम के तहत स्लोगन लेखन एवं प्रस्तुतीकरण प्रतियोगिता एवम भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया छात्रों में मतदाताओं को मतदान के बारे में बताया।
प्रो. विजय मानिकपुरी नोडल अधिकारी स्वीप कार्यक्रम ने बताया कि स्वीप अभियान के तहत मतदाता जागरूकता एवं सहभागिता कार्यक्रम के तहत स्लोगन प्रतियोगिता एवम भाषण प्रतियोगिता किया गया, प्रतियोगिता का उद्देश्य मतदान के बारे में बताकर उनको जागरूक किया। हमारे विकास के लिए मतदान करना आवश्यक है, हमें अपने मत का प्रयोग जरूर करना चाहिए इसके माध्यम से ही हम सशक्त भारत का निर्माण कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार निर्वाचन विभाग राजनांदगांव के संयुक्त तत्वाधान में अनेक विधाओं में जनजागरण अभियान किया जा रहा हैl इसलिए देश के युवा मतदाताओं से आह्वान करते हैं कि युवा शक्ति के तीन काम शिक्षा सेवा और मतदान के साथ अपना शतप्रतिशत मतदान देश के भविष्य के लिए अवश्य करें।
प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा कि निर्वाचन आयोग राजनांदगांव के निर्देशानुसार महाविद्यालय द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान आगामी विधानसभा एवं लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए जिले में मतदाता जागरूकता के अंतर्गत कार्यक्रम प्रारंभ किए हैं जिसमें स्लोगन प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें छात्रों ने उत्साह पूर्वक बढ़ चढ़कर भाग लियाl प्रत्येक चयनित विजेताओं को प्रोत्साहित किए जाएंगे, ताकि जन सामान्य को मतदाता रजिस्ट्रीकरण एवं उनके मताधिकार के प्रति जागरूक किया जा सके शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों तक लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा हैl कैंपस ब्रांड एंबेसडर की नियुक्ति की गई जिसमें छात्र जितेंद्र कुमार साहू एवं छात्र अनामिका साहू है।
छात्रों ने यह जिम्मेदारी मिलने के पश्चात कहा कि विभिन्न प्रतियोगिता और जन जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक हमारे द्वारा तैयार किया जाएगा इसके अंतर्गत कार्यशाला,भाषण, स्लोगन,रंगोली,नारा लेखन, मानव श्रृंखला जैसे अनेक विधाओं द्वारा जनजागरूकता अभियान चलाकर युवाओं द्वारा मतदान के समय व वृद्धों एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु अपील करते हुए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत अभियान को जन आंदोलन की तरह पूर्ण किया जाएगाl महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. मनीष जैन ने कहा कि आज के युवाओं को शतप्रतिशत मतदान में भाग लेना चाहिए और सभी अपने-अपने वोट का प्रयोग करें लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही इस प्रकार के आयोजन स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय में किया जा रहा है जो सराहनीय प्रयास है।
महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल एवं संजय अग्रवाल ने संयुक्त रूप से भारत निर्वाचन के अंतर्गत स्वीप कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया और कहा की स्व स्फूर्त होकर आगे आकर स्वयं इस अभियान से जुड़ेl इसलिए युवाओं के बीच में इस प्रकार का आयोजन महाविद्यालय में आयोजित की जा रही है।
जागरूकता अभियान में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यकर्ता महाविद्यालय के प्राध्यापकों विद्यार्थी एवं प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की बड़ी संख्या में उपस्थिति रहीl

Leave a Reply