• Sun. May 12th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉनफ्लूएंस महाविद्यालय में पालक-शिक्षक संघ की बैठक सम्पन्न

Oct 17, 2023
PTA Meet in Confluence College

राजनांदगांव। कॉनफ्लुएंस महाविद्यालय में पालक शिक्षक संघ के द्वारा आवश्यक बैठक का अयोजन 12 अक्टूबर को किया गया, जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई. इनमें NAAC के बारे में पालको को अवगत कराना, कक्षाओं का सुचारू रूप से संचालन, विद्यार्थियों की शैक्षणिक गतिविधियों तथा अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई.
उक्त बैठक का संचालन कर रहे प्रो. विजय मानिकपुरी द्वारा पालकों को नेक ग्रेडिंग सिस्टम के बारे में बताया गया और यह जानकारी प्रदान की गई की नेक सभी महाविद्यालय के लिए आवश्यक हैं जो महाविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता के आधार पर महाविद्यालय की श्रेष्ठता पर ग्रेडिंग प्रदान करता है जो महाविद्यालय के स्तर को निर्धारित करता हैं।
प्राचार्य डॉक्टर रचना पांडे द्वारा पालकों का स्वागत उद्बोधन किया गया तथा पालकों के मन में विद्यार्थियों के शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक गतिविधियो को लेकर जो भी शंकाए थी उसे जानने का प्रयास किया गया और उनसे महाविद्यालय में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता एवं उपस्थिति प्रदान करने का अनुरोध किया गया।
बैठक में उपस्थित पालकों ने बैठक के दौरान विभिन्न प्रकार के विद्यार्थियों एवं महाविद्यालय के विकास हेतु सुझाव प्रदान किए जिसमें पालकों ने सयुंक्त रूप से कहा कि विद्यार्थियों को नियमित रूप से गृह कार्य भी प्रदान किया जाए ताकि वह महाविद्यालय से घर वापस आने के पश्चात भी अपनी शिक्षा पर ध्यान दे सके, विद्यार्थियों के नियमित गतिविधियों के बारे में पालकों को समय-समय जानकारियां प्रदान जाए विशेष रूप से जो व्हाट्सएप ग्रुप विद्यार्थी हेतु बनाया जाता है, उसमें पालकों का भी नंबर जोड़ा जाए ताकि उनके पाल्यो पर पालकगण विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर पाए तथा यह भी अनुरोध किया गया की विद्यार्थियो की नियमित उपस्थिति एवं अनुपस्थिति का ब्यौरा भी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रेषित किया जाए, जिस पर प्राचार्य एवं समस्त प्राध्यापकों ने संयुक्त रूप से उक्त सुझाव एवं अनुरोध को मान्य कर इसे नियमित कार्य में शामिल करने हेतु पालकों को आश्वासन प्रदान किया । बैठक के दौरान नवीन सत्र में पालक शिक्षक संघ के गठन एवं उक्त हेतु विभिन्न पदों पर नवीन पालक सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया को भी संपन्न किया गया, जिसमें अध्यक्ष के रूप में “श्री आशीष मुंडेल जी” उपाध्यक्ष के रूप में “श्रीमान सुरेश करियारी जी” एवं सचिव के रूप में “श्रीमती कीर्ति रामटेके जी” चयनित हुए, नवीन पालक सदस्यों का प्राचार्य द्वारा श्रीफल भेट कर सम्मान किया गया । उक्त बैठक के समापन में पालक-शिक्षक संघ के प्रभारी सुश्री आभा प्रजापति (विभागाध्यक्ष, प्रबंधन विभाग) द्वारा पालकों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुऐ आश्वासन प्रदान किया गया कि पालकों के सुझाव के अनुरूप प्रत्येक क्षेत्र पर महाविघालय कार्य करेगा और आवश्यकता पढ़ने पर पालकों से सहयोग की अपेक्षा भी रखी जायेगी तथा अनुरोधपूर्ण पालकों का महाविद्यालय द्वारा आयोजित प्रत्येक बड़े कार्यक्रमों में भी उनकी उपस्थिति रहे ऐसे विषेश बातों पर भी ध्यान केंद्रित करने की आशा जताई गई । यह बैठक श्रीमती प्रीति इंदौरकर, सहा. प्रा. देविका देवांगन, सहा. प्रा. सुमन साहू, सहा. प्रा. युक्त साहू एवं सहा. प्रा. ऐश्वर्या श्रीवास्तव समेत समस्त प्राध्यापकों के सहयोग पूर्ण हुआ।

Leave a Reply