• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मेरी माटी मेरा देश के तहत एमजे कालेज ने किया माटी संग्रह

Oct 13, 2023
Meri Mati Mera Desh in MJ College

भिलाई। एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत आज विभिन्न स्थानों की मिट्टी को एकत्र कर उसे एक कलश में सुरक्षित किया. इस कलश को लेकर रासेयो के स्वयंसेवकों ने रासेयो अधिकारी के नेतृत्व में एक रैली भी निकाली तथा लोगों को मिट्टी के प्रति जागरूक करन के साथ ही उससे प्रेम करने के लिए भी प्रेरित किया.
मेरी माटी-मेरा देश अभियान की शुरुआत बलिदानी, वीर वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए की गई है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि गांव के एक सामान्य व्यक्ति को देश की माटी के महत्व को बताते हुए देश की माटी से जोड़ना है. इसके लिए सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों को अपने अपने घर या गांव से एक मुट्ठी मिट्टी लाने के लिए निर्देशत किया गया था. साथ ही उन पांच गांवों से भी मिट्टी मंगवाई गई थी जहां के किसानों को वृहद वृक्षारोपण के लिए महाविद्यालय में आमंत्रित किया गया था. इसमें महाविद्यालय के गोदित गांवों की मिट्टी को भी शामिल किया गया है. इस अवसर पर रासेयो अधिकारियों द्वारा शिला फलकम् कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं को पंचप्रण की प्रतिज्ञा दिलाई गई। छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश के बहादुर वीरों ने तथा स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों ने देश की रक्षा के लिये अपने प्राणों की आहूति दे दी। हम सबका दायित्व है कि वीरों का सम्मान करते हुए देश सेवा के लिये संगठित एवं समर्पित होकर कार्य करें।

एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे एवं फार्मेसी कालेज की रासेयो अधिकारी गायत्री फुलझेले के कुशल मार्गदर्शन और निर्देशन में इस कार्य को संपन्न किया गया.

Leave a Reply