• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लक्ष्य प्राप्त करने तनावमुक्त होना जरूरी – ब्रह्मकुमारी पूजा

Oct 12, 2023
Orientation programme in MJ College Pharmacy

भिलाई। तनाव न केवल हमारे मानसिक बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी खराब करता है. तनाव मुक्त मनुष्य ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है. तनाव को अपने वश में किया जा सकता है. इसका रास्ता आध्यात्म और ध्यान से होकर जाता है. उक्त बातें ब्रह्मकुमारी पूजा बहन ने एमजे कालेज फार्मेसी विभाग के अभिविन्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं. उन्होंने कहा कि ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में इसकी शिक्षा दी जाती है.
आज अभिविन्यास कार्यक्रम का दूसरा दिन था. विद्यार्थियों को ब्रह्मकुमारी पूजा द्वय द्वारा जीवन मूल्यों की शिक्षा दी गई. विभिन्न उदाहरणों के द्वारा उन्होंने स्पष्ट किया कि अपने मन को शांत और चित्त को नियंत्रण में कैसे रखा जा सकता है. एक एनिमेटेड वीडिया द्वारा उन्होंने यह भी समझाने की कोशिश की कि हमारी परिस्थितियां किस प्रकार हमारे जीवन पर प्रभाव डालती हैं.
इससे पहले एमजे ग्रुप ऑफ एजुकेशन की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर ने कहा कि ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय की बहनों का मार्गदर्शन हमेशा महाविद्यालय को मिलता रहा है. उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे उनकी बातों को गौर से सुनें और आत्मसात करने की कोशिश करें.
आरंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य राहुल सिंह ने ब्रह्मकुमारी बहनों का महाविद्यालय में स्वागत किया. कार्यक्रम का संचालन इस अवसर पर एमजे कालेज के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे, एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य प्रो. डैनियल तमिल सेलवन, सहायक प्राध्यापक एवं व्याख्यातागण सहित नवप्रवेशी छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित थे. कार्यक्रम का कुशल संचालन माधवी वर्मा और आकांक्षा सिंह ने किया.

Leave a Reply