• Mon. May 13th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े पर कई कार्य

Oct 4, 2023
Swacchata hi Sewa at SSMV Bhilai

भिलाई। ‘स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम’ के अंतर्गत श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने स्वच्छता से संबंधित गतिविधियां महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्चना झा के मार्गदर्शन में संचालित किया. स्वच्छता पखवाड़ा 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक है हमें हमारे आसपास के वातावरण को भी स्वच्छ रखना चाहिए. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी कहा था कि स्वच्छता ही सच्ची सेवा है.
महाविद्यालय के डीन (अकादमिक) डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि स्वच्छता एक पुनीत कार्य है इसे हर मानव को अपने दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए। सभी को अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखना चाहिए।
15 सितम्बर को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता रैली निकाली गई। स्वच्छता को अपनाने के लिए शपथ ग्रहण करवाया गया। मंदिर परिसर की साफ सफाई, तालाब के किनारो की साफ सफाई तथा महाविद्यालय परिसर की साफ सफाई की गई। नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। 23 सितंबर और 24 सितंबर को रासेयों के स्थापना दिवस के अवसर पर जुनवानी चैक और शिव मंदिर में स्वच्छता कार्य किया गया तथा महाविद्यालय परिसर में व पार्किंग में स्वच्छता का कार्य किया गया। 30 सितंबर को जुनवानी बस्ती वह खम्हरिया बस्ती में स्वच्छता का कार्य किया गया तथा मतदान जागरूकता रैली निकली गई और ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया और उन्हें मतदान जरूर देने जाएं इसके लिए प्रेरित किया गया।
1 अक्टूबर को स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत सुबह 10 से 11रू00 बजे तक स्वयं सेवकों के द्वारा सार्वजनिक स्थल पंडित दीनदयाल उपाध्याय तालाब व काली मंदिर स्मृति नगर की साफ सफाई, सार्वजनिक सड़क, स्मृति नगर चैक की सफाई की गई तथा आम जनता को स्वच्छता के लिए जागरूक करते हुए स्वच्छता को अपनाने का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में दलनायक कृष्ण प्रताप सिंह तथा दलनायिका रंजू, किरण महतो, प्रांजल मातुरकर, विवेक श्रीवास्तव, हर्ष राजपूत, राहुल वर्मा, आकांक्षा सेन, पूजा आदि स्वयं सेवक उपस्थित रहे। रासेयो के कार्यक्रम अधिकारी डॉ शिल्पा कुलकर्णी व ठाकुर रणजीत सिंह की सक्रिय सहभागिता रही.

Leave a Reply