• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय के छात्रों द्वारा मिलेट्स कैफे का शुभारंभ

Oct 4, 2023
SSSSMV inaugurates Millets Cafe

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग और आईक्यूएसी एवं माइक्रो बायोलॉजिस्ट सोसाइटी इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में मिलेट्स कैफे का शुभारंभ किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को “अंर्तराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया है। इसका मुख्य उद्देश्य मिलेट्स के प्रति लोगों को जागरूक करना व इनके लाभों से अवगत कराना है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए स्वरूपानंद महाविद्यालय में मिलेट्स के विभिन्न व्यंजन बना इसके प्रचार के लिए मिलेट्स कैफ़े का शुभारम्भ किया गया। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन फाइबर, विटामिन, प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है तथा यह विभिन्न रोगों से लड़ने की प्रतिरोधात्मक क्षमता प्रदान करते है।
छात्रों ने मिलेट्स की विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए थे जिनमें रागी की इडली, बाजरे की बिरयानी, ज्वार के नाचोस, बाजरे का लड्डू, ज्वार बाजरे का पापकार्न तथा मिलेट्स के गुपचुप प्रमुख थें।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से छात्रों का रूझान पौष्टिक आहार की तरफ बढ़ेगा। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने छात्रों की मेहनत की सराहना करते हुए कहा की सभी व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट व स्वास्थयवर्धक है। निजी भविष्य में लोगों का रूझान मिलेट्स की तरफ बढे़गा उन्होंने छात्रों की मिलेट्स स्टार्टअप करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शमा ए. बेग ने छात्रों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये कम लागत तैयार होने वाले अनाज है जिसके नियमित सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा घातक रोग जैसे-कैंसर, गाठिया, कोलेस्ट्रोल से खतरा कम होता है। साथ ही ये अनाज ग्लूटन रहित होते है।
व्यंजन प्रतियोगिता के निर्णायक श्रीमती खुशबू पाठक, विभागाध्यक्ष प्रबंधन तथा नीना बागची, विभागाध्यक्ष, वनस्पत्ति विज्ञान ने परिणाम से अवगत कराते हुए कहा कि विद्यार्थियों ने थीम के अनुरूप इकोफ्रेंडली तरीके से व्यंजनों को परोसा एवं मिलेट्स की उपयोगिता संबंधी जानकारी दी। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर पूजा व हर्षा सिंह, एमएससी तृतीय सेमेस्टर, द्वितीय स्थान नल्सी जैन, शैफॉली राजपूत, करन जैन, बीबीए तृतीय सेमेस्टर तथा तृतीय स्थान पर झमीता व अमीना, बीबीए तृतीय सेमेस्टर रहें।
इस कैफे को हर शुक्रवार आयोजित किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राएं भाग ले सकें एवं मिलेट्स के प्रति जागरूक हो समाज को मिलेट्स उपयोग के लिये प्रोत्साहित कर सके।

Leave a Reply