• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के पतंगबाजों ने दी मतदान अभियान में भागीदारी

Nov 1, 2023
Students fly kite to promote voting

भिलाई। शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए एमजे कालेज के विद्यार्थियों ने जयंत स्टेडियम में मतदान करने के संदेश लिखे पतंग उड़ाए. दरअसल, वे यहां 12 महाविद्यालयों से आए पतंगबाजों का एक हिस्सा थे. प्रत्येक महाविद्यालय से इसमें 25-40 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. पतंगों को आसमान में ऊंचा पहुंचाने के बाद उसकी डोर काट दी गई.

मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग इस बार कई नए प्रयास कर रहा है. इस की जिम्मेदारी महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को दी गई है. एमजे कालेज के 40 विद्यार्थियों ने एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे एवं प्रवीण सिंह के नेतृत्व में हिस्सा लिया. सभी ने पतंगों पर मतदान अवश्य करने का आग्रह करते हुए संदेश लिखे थे.

स्वीप की नोडल अधिकारी डॉ. पुष्पा पुरुषोत्तम ने बताया कि इस विधानसभा चुनाव में आम जनता को मतदान के लिए प्रेरित करने जिला प्रशासन का प्रयास जारी है। जागरुकता फैलाने की जिम्मेदारी महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के कंधों पर है. इनमें से अधिकांश पहली बार मतदान कर रहे होते हैं. पहले भी ऐसे कार्यक्रम स्वीप के अंतर्गत कॉलेजों में होते थे, पर इस बार पब्लिक स्पॉट्स को शामिल किया गया है.

मंगलवार को जयंती स्टेडियम ग्राउंड में जिले के कॉलेजों के चिन्हित विद्यार्थी ने पतंग उड़ाकर मतदान करने का संदेश दिया. दुर्ग के ठगड़ा बांध में बैटल ऑफ बैंड कराया जा रहा है. कॉलेज के विद्यार्थी इसमें रैप करेंगे जो 4 नवंबर को शाम 6 बजे से शुरू होगा. सूर्या मॉल में पांच नवम्बर को फ्लैश मॉब होगा. कॉलेजों को गीतों के ट्रैक्स दिए गए हैं, जिसमें वे तैयारी करेंगे. मॉल के भीतर अचानक विद्यार्थी डांस शुरू करेंगे और मतदान का संदेश देंगे. इसके साथ ही कुम्हारी के बड़ा तालाब में मतदाता जागरुकता के लिए कल्चरल फेस्ट कराया जाएगा. इसमें भी कॉलेजों के विद्यार्थी ही प्रस्तुतियां देंगे.

Leave a Reply