• Tue. May 21st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कॉलेज दुर्ग में तात्कालिक भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित

Nov 30, 2023
Debate competition in VYT Science College

दुर्ग। विश्वनाथ यादव तामस्कर कॉलेज में युवा उत्सव 2023- 24 के अंतर्गत महाविद्यालय में महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. एम.ए. सिद्दीकी के मार्गदर्षन एवं युवा उत्सव प्रभारी डाॅ. अनुपमा अस्थाना के संयोजन में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत आज वाद विवाद एवं तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का साहित्यिक समिति द्वारा आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में साहित्यिक प्रभारी डॉ अनुपमा कश्यप, डॉ निगार अहमद, डॉ अन्नपूर्णा महतो एवं रजनीश उमरे जी उपस्थित थे। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने तात्कालिक भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता में शामिल होकर अपना हुनर दिखाया।तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता हेतु प्रासंगिक, सामाजिक, सांस्कृतिक विषयों को रखा गया था। जिसमें क्रम से प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसी प्रकार वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय रखा गया इस सदन की राय में सोशल मीडिया फायदे से ज्यादा नुकसान देह है। जिसमें प्रखर, हरीश, निमेष देवांगन बहुत से विद्यार्थियों ने अपने विचारों से प्रभावित किया। कार्यक्रम में साहित्यिक प्रभारी डॉ अनुपमा कश्यप ने कहा कि यह मंच एक ऐसा मंच है जिससे आपके वक्तृत्व में निखार आता है। सभी को बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं ।
इसी तरह निर्णायक समिति के सदस्यों में से डॉ निगार अहमद ने बताया कि विषय बहुत बढ़िया था, जो विद्यार्थी लगातार बोल रहे हैं उन विद्यार्थियों में झिझक व डर नहीं दिख रहा था। ये आपके लगातार विषय से जुड़े रहने का परिणाम है। आप सभी जब भी प्रस्तुति देते हैं भाषा और अंदाज का ख्याल रखिए। आपकी आंखें भी बोलती हैं। ये आपके आत्म विश्वास को बढ़ाता है। जब भी विपक्ष की बात को काटते हैं तो इस सदन की राय में बोलना चाहिए। अपने पक्ष या विपक्ष का उल्लेख किया करें। डॉ अन्नपूर्णा महतो ने भी अपनी बात रखी तथा डॉ रजनीश उमेर ने विद्यार्थियों की कमियों एवं खूबियों पर प्रकाश डाला। डॉ लाली शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा विद्यार्थियों को बहुत से सुझाव एवं मार्गदर्शन दिया। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ जनेंद्र दीवान एवं साहित्यिक समिति के सदस्य श्री तरुण कुमार साहू कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Leave a Reply