• Tue. May 21st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय मिलेट्स फ्राइडे में विद्यार्थियों ने दिखाया कौशल

Nov 30, 2023
Millets Friday in SSSSMV Bhilai

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षा विभाग द्वारा मिलेट्स फ्राईडे स्पेशल में बीएड एवं डीएलएड के विद्यार्थियों द्वारा मिलेट्स के विविध व्यंजनों के स्टाल लगाए गए। स्वरूपानंद महाविद्यालय अंचल का पहला महाविद्यालय है जहाँ सप्ताह में एक दिन विद्यार्थी मिलेट्स के व्यंजन के स्टाल लगाते है वह अपने पाक कला के द्वारा उद्यमिता के गुण सीखते है।
कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए प्रभारी स. प्रा. उषा साहू, शिक्षा विभाग ने कहा मिलेट्स के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने एवं मिलेट्स पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की उपलब्धता में सुधार लाने और रोजगार सृजित करने के लिए महाविद्यालय व्यवसायिक स्टार्टअप क्रांति को बढ़ावा दे रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने इस वर्ष को “अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष” के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है इसी बात को ध्यान में रखकर विद्यार्थियों द्वारा मिलेट्स अर्थात रागी, कोदो, कुटकी, ज्वार, बाजरा से बनने वाले विविध व्यंजन बनाए गए। व्यंजन की खुशबू से महाविद्यालय महक उठा इस अवसर पर महाविद्यालय के अतिरिक्त बाहर से भी व्यक्ति आये और व्यंजन का लुत्फ उठाया और विद्यार्थियों की प्रशंसा की गई।
डीएलएड प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों यशिका नेताम, दीपाली पटेल, नीलकमल, परमेश्वर दास द्वारा कोदो की इडली एवं मक्के का पॉपकॉर्न बनाया गया। मितेश कुमार, टिकेश्वर कर्सेला, सौरभ, जगदीप, खिलेश, खिलेश्वर द्वारा बाजरा सलोनी और कोदो का फरा रखा गया। अंजलि, खुशबू, कृष्णा एवं मालाध्रुव, रितिका, प्रीति, तेजेश्वरी द्वारा राजगीर हलवा, बाजरे का पास्ता, ज्वार की चिक्की रखी गयी। साक्षी, निशा, झरना तारिणी साहू, देविका सिंह, शिवानी, हरीप्रिया, सोनाली, वीणा कंवर ने रागी इडली एवं कोदो पुलाव, खीर के व्यंजन रखे गये| बीएड विद्यार्थियों प्रतिभा मंडल, पूनम द्वारा ज्वार आटे की रबड़ी, मालपुआ, रागी-ज्वार केक, रागी का स्वादिष्ट ठेकुआ रखा गया। यशस्वी साहू, अपूर्वा गांगुली, मेघा, प्रगति, बरखा द्वारा रागी ब्राउनी एवं बाजरे का नमकीन रखे गए। धनेश्वरी, विभा, दीक्षा,चारु, लिपाक्षी राममिलन, ऐश्वर्य, हिमांशु, खुशहाल, बाबई, ओमेश्वर प्रीति, प्रियंका, पूजा द्वारा मिलेट मिक्स चीला, कोदो चावल का खीर, बाजारा बर्फी, ज्वार खस्ता, बाजरे का पकोड़ा रखे गये।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिशा शर्मा ने कहा मिलेट्स का प्रयोग करते हुए डीएलएड, बीएड विद्यार्थियों ने स्वादिष्ट व्यंजन बनाया है जो हर्ष का विषय है इस तरह का नया प्रयोग करने के लिए शिक्षा विभाग को शुभकामनाएं दी।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने डीएलएड, बीएड विद्यार्थियों को उनकी मेहनत को सराहते हुए कहा कि सभी व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट है और स्वच्छता का ध्यान रखकर बनाया गया है यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है तथा खाने में स्वादिष्ट है जिसमें बहुत ही कम मात्रा में घी, तेल का प्रयोग किया गया मिलेट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी तत्व होता है जो कि विभिन्न रोगों में लाभदायक होता है।
महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ. अज़रा हुसैन ने कहा जैसा कि हम सभी जानते हैं इस वर्ष को हम अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में मना रहे हैं इसी बात को ध्यान में रखकर विद्यार्थियों द्वारा मिलेट्स से बनने वाले स्वादिष्ट, सुपाच्य, स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन बनाए गए यह बहुत ही हर्ष का विषय है। शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पूनम निकुम्भ ने कहा मोटे अनाज की फसल को उगाने में ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती और ना ही पानी की कमी से फसल खराब होता है। कम लागत में अधिक फायदा देती है और कीटनाशक की भी आवश्यकता नहीं होती अतः विद्यार्थियों को मिलेट्स व्यंजन के प्रति जागरूक करने के लिए यह स्टाल लगवाया गया। महाविद्यालय के सभी प्राध्यापको ने मिलेट्स व्यंजन का जायका लिया एवं विद्यार्थियों की हौसला बढाया।

Leave a Reply