• Fri. May 17th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लैम्प पोस्ट की तरह होते हैं शिक्षक, करते हैं मार्गदर्शन – एडवोकेट गौरी

Dec 13, 2023
Teachers are like lamp-posts of students life - Adv Gouri

समोदा। दुर्ग जिले के ग्राम समोदा में एमजे कालेज द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के दूसरे दिन विधिक सहायता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. एडवोकेट एवं पुलिस काउंसलर गौरी गुहा ने इस अवसर पर शिविरार्थियों को व्यसन एवं अपराध से दूर रहकर सतत् आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा दी. उन्होंने कहा कि आपके शिक्षक सड़क किनारे लगे लैम्प पोस्ट की तरह होते हैं जो आपके पथ को आलोकित करते रहते हैं. अतः उनका सम्मान करें.
एडवोकेट गौरी ने कहा कि लैम्प पोस्ट की रोशनी में आप सड़क को भली-भांति देख पाते हैं और आपकी यात्रा सुगम होती है. आप आगे जाते हैं या नहीं, इससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ता. आप का पतन होता है तो उन्हें क्षणिक दुख होता है और आपकी सफलता उन्हें गौरवान्वित करती है. इस प्रकाश का कैसा उपयोग आप करते हैं, यह आप पर निर्भर करता है. राष्ट्रीय सेवा योजना के इस शिविर में आप कुछ सीखने आए हैं, स्वयं को गढ़ने आए हैं पर यहां भी वे आपके साथ हैं और आपका मार्गदर्शन कर रहे हैं. इसका सम्मान कीजिए.


इस अवसर पर उपस्थित एमजे कालेज ऑफ फार्मेसी के प्राचार्य डॉ दुर्गा प्रसाद पंडा ने पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की उक्ति को उद्धृत किया. उन्होंने कहा कि कलाम साहब कहते थे कि जहां दिल में सच्चाई होती है वहां व्यक्तित्व सुन्दर होता है. जब व्यक्तित्व सुन्दर होता है तो परिवार में सद्भाव होता है. जब परिवार में सद्भाव होता है तो राष्ट्र में अनुशासन होता है. जब राष्ट्र अनुशासित होते हैं तो विश्व में शांति होती है. इस तरह हम देखते हैं कि दिल में सच्चाई का होना शेष सभी कार्यों के लिए अपरिहार्य है.
शिविरार्थियों को संबोधित करते हुए एमजे कालेज के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने कहा कि इस विशेष शिविर का मुख्य उद्देश्य व्यक्तित्व का विकास करना है. इसके लिए अनुशासन में रहकर सभी गतिविधियों में सहभागिता जरूरी है. शिविरार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि सीमित साधनों के बीच गुजारा करते हुए अपना अधिकतम समय किस तरह सेवा कार्यों में लगाया जा सकता है, एनएसएस कैम्प इसका सर्वोत्तम उदाहरण है.


अंत में धन्यवाद ज्ञापन शिविर प्रभारी एवं रासेयो कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे ने किया. इस अवसर पर फार्मेसी कॉलेज के उप-प्राचार्य राहुल सिंह, डिग्री महाविद्यालय के विज्ञान संकाय के एचओडी प्रवीण कुमार, संवाद प्रशिक्षक दीपक रंजन दास एवं शिविर दल नायकों के साथ सभी शिविरार्थी मौजूद थे. इससे पहले पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शिविरार्थियों ने प्रातः योगाभ्यास, रैली, स्वच्छता एवं सर्वेक्षण कार्य को भी शिविरार्थियों ने पूरा किया.

संध्या सांस्कृतिक कार्यक्रम में ग्रामीण बच्चों ने छत्तीसगढ़ी गीतों पर मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किये. प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने उन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित किया.

Leave a Reply