• Mon. May 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता पर तीन दिवसीय कार्यक्रम

Apr 12, 2024
3 Day SVEEP Programme in SSMV Bhilai

भिलाई। भारत सरकार युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय राष्ट्रीय सेवा योजना, क्षेत्रीय निदेशालय भोपाल एवं हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत तीन दिवसीय स्वच्छता एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय सभागार में प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा एवं अकादमिक डीन डाॅ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया. राष्ट्रीय स्वयं सेवकों के लिए मतदान एवं स्वच्छता पर पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राहुल मेने के द्वारा स्वच्छता एवं मतदान विषय पर व्याख्यान दिया गया। जिसमें लोक सभा चुनाव के अंतर्गत आने वाले हर क्षेत्र व हर नागरिक को मतदान के बारे में जागरूक करने का संदेश दिया। इसके साथ ही साथ नुक्कड़ नाटक के द्वारा गोद ग्राम खपरी के लोगों को मतदान के बारे में एवं स्वच्छता के बारे में जागरूकता का संदेश दिया।
महाविद्यालय द्वारा रैली का आयोजन किया गया। रैली को महाविद्यालय की प्राचार्य एवं अकादमिक डीन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली महाविद्यालय से निकलकर जुनवानी चौक पहुंची. रैली के माध्यम से लोगों को मतदान एवं स्वच्छता का संदेश दिया गया और नारे भी लगवाए गए।
प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत यह तीन दिवसीय कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वयंसेवकों के द्वारा किया गया प्रयास बहुत ही सराहनीय है जो कि मतदान के लिए बहुत ही आवश्यक है।
महाविद्यालय के अकादमिक डीन डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि यह कार्यक्रम लोगों को उनके मताधिकार का उपयोग करने के लिए जागरूक रहना चाहिए। इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन समय-समय पर करने से लोगों मेें जागरूकता आती है और वे अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहते हैं।
द्वितीय दिवस अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ एस के श्रीवास्तव वाणिज्य विभाग एवं पूर्व राष्ट्रीय स्वयं योजना इकाई के अधिकारी ने किया। मुख्य अतिथि दुर्ग जिले के स्वीप एंबेसडर डॉ विश्वानाथ पाणिग्रही के द्वारा स्वीप व्याख्यान का आयोजन हुआ इस व्याख्यान में डॉ पाणिग्रही के द्वारा विद्यार्थियों से स्वीप से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गये और सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को मेडल प्रदान किए। साथ ही उन्होंने बताया कि शत-प्रतिशत मतदान क्यों जरूरी है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे शत-प्रतिशत मतदान करे व अपने परिवार एवं आसपास के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करे तथा अपने मतदान से संबंधित पुराने अनुभव भी साझा किए। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के अधिकारी ठाकुर रणजीत सिंह कार्यक्रम के अंत में सभी विद्यार्थियों को मतदान हेतु शपथ दिलाई गई।
महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापिका उज्ज्वला भोंसले ने विधार्थियों के द्वारा बनाये गये पोस्टर की प्रदर्शिनी लगाई गई. इस कार्यक्रम में 70 से अधिक विद्यार्थियों ने सहभागिता प्रदान की।
कार्यक्रम के समापन दिवस का शुभारंभ महाविद्यालय के अकादमिक डीन डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने अपने स्वागत भाषण से किया। प्रतिवेदन प्रस्तुतिकरण डाॅ. एस.के श्रीवास्तव द्वारा किया गया।
डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव छात्र अधिष्ठाता हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान करना हमारा नैतिक अधिकार है। हमें इस का पूरा उपयोग करना चाहिए और अपने रूचि का नेता चुनने का अधिकार प्राप्त करना चाहिए।
आज के कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डाॅ. अरूणा पलटा कुलपति, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग एवं विशिष्ट अतिथि डाॅ. आर.पी. अग्रवाल कार्यक्रम समन्वयक हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग रहे।
डाॅ. अरूणा पलटा ने राष्ट्रीय स्वयंसेवकोंकोसंबोधितकरतेहुए कहाकिआपलोगो के द्वाराकियाजारहा यह प्रयासबहुतहीसराहनीय है। वर्तमान परिवेश में युवाओं को उनके अधिकार एवं कर्तव्य के प्रति जागरूक करना हमारा दायित्व हैै। मतदान करना हमारा अधिकार है। इससे हम देश के लिए अच्छे नेता चुनकर ला सकते है। जिससे देश का विकास एवं प्रगति निरंतर होती रहे। तत्पश्चात उन्होंने सभागार में उपस्थित स्वयं सेवकों एवं प्राध्यापकों को मतदान करने हेतु शपथ दिलाया गया।
कार्यक्रम समन्वयक डाॅ. आर.पी. अग्रवाल ने स्वयंसेवकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार का कार्यक्रम छात्रों एवं जनसमूदाय में प्रेरणा का काम करता है। हमें उन्हें सही पथ प्रर्दशन करना चाहिए। जिससे हर व्यक्ति अपने दायित्वों का निर्वहन भलीभांति कर सके। अंत में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के प्रति आभार व्यक्त करते हुए भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन करते रहने का आग्रह किया।
प्रमाण पत्र का वितरण मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. राहुल मेने विभागाध्यक्ष अंग्रेजी विभाग ने किया। अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. सुषमा दुबे द्वारा किया गया। कार्यक्रम में समस्त प्राध्यापक गण एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थीं।

Leave a Reply