• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में ‘सदगति‘ की स्क्रीनिंग

Mar 5, 2015

sadgati, science college, satyajit rayदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातोत्तर स्वशासी महाविद्यालय की फिल्म सोसायटी छायापट द्वारा हिन्दी फिल्म ‘सदगति‘ का प्रदर्शन किया गया। विश्वविख्यात फिल्म निर्देशक सत्यजित राय की यह फिल्म प्रेमचंद की कहानी पर आधारित है। इसकी पटकथा प्रख्यात साहित्यकार तथा प्रेमचंद के पुत्र अमृतराय द्वारा लिखी गई थी। read more
sadgati, science college, satyajit ray1981 में बनी इस फिल्म में मुख्य भूमिका ओमपुरी, स्व. स्मिता पाटिल तथा मोहन आगाशे ने निभाई है। उल्लेखनीय है कि फिल्म की पूरी शूटिंग छत्तीसगढ़ में हुई थी तथा मुख्य कलाकारों के अतिरिक्त बाकी सारे कलाकार छत्तीसगढ़ के ही हैं। इन कलाकारों में भैयालाल हेडाऊ, शेफाली शुक्ला, ऋचा मिश्रा, सलिल धर दीवान, श्यामसुन्दर शर्मा, वाहिद शरीफ, आनंद चौबे, आनंद वर्मा, रत्ना भट्ट, स्व. केसरी प्रसाद वाजपेयी (बरसाती भैया), नरेन्द्र ठक्कर सम्मिलित हैं। ये सभी रंगमंच के कलाकार हैं। फिल्म की शूटिंग महासमुंद केसवा, पलारी और छतौना में हुई थी।
sadgati, science college, satyajit rayमहाविद्यालय में इस फिल्म की स्क्रीनिंग के अवसर पर फिल्म की कलाकार डॉ ऋचा ठाकुर भी उपस्थित थीं। वे इन दिनों शासकीय वा.वा. पाटणकर स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय दुर्ग में भरतनाट्यम की प्राध्यापक हैं। उन्होंने फिल्म में दुखी और झुरिया की बेटी का चरित्र निभाया है। उस समय वे ग्यारह वर्ष की थीं।
डॉ ऋचा ठाकुर ने फिल्म की स्क्रीनिंग के बाद इसकी निर्माण प्रक्रिया से जुड़े संस्मरण सुनाए। उन्होंने कहा कि सत्यजित राय जैसे महान फिल्मकार के साथ काम करना उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि सत्यजित राय और उनकी यूनिट ने एक माह तक रायपुर में रहकर दिसंबर 1981 में फिल्म की शूटिंग की थी। डॉ ऋचा ने बताया कि एक माह यूनिट के साथ रहकर उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सत्यजित राय स्वयं अभिनय कर यूनिट के कलाकारों को सिखाया करते थे। उन्हें हिन्दी का ज्ञान नहीं था, लेकिन बंगला जानने के कारण डॉ ऋचा को उनके निर्देश समझने में कठिनाई नहीं होती थी। कलाकारों को सत्यजित राय स्केच बनाकर दृश्य समझाया करते थे। शूटिंग के दौरान फिल्म पटकथाकार तथा प्रख्यात लेखक अमृतराय भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply