• Sun. May 12th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीपीएल का रंगारंग आगाज

Feb 3, 2016
भिलाई में आ रहा नया प्रवाह : पाण्डेय
जो हम न कर सके मनीष ने कर दिया : बलदेव सिंह भाटिया

cpl-2016भिलाई। छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग को एक शानदार शुरुआत बताते हुए केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने आज कहा कि भिलाई में खेल और शिक्षा अच्छी रही है किन्तु वह एक दायरे में रही है। अब भिलाई में प्रवाह आ गया है और यंगिस्तान का छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग भी इसी राह में एक प्रयास है। श्री पाण्डेय ने कहा कि भिलाई में सबकुछ रहा है किन्तु उसकी अपनी सीमाएं भी रही हैं। हायर सेकण्डरी तक बेहतरीन शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा के रास्ते बंद हो जाते थे। हम सब मरोदा टैंक का पानी पीते थे। सबकुछ सीमित था पर अब यह बदला है। टंकी की जगह शिवनाथ का पानी आ रहा है, आईटीआई के साथ-साथ आईआईटी आ रहा है। ऐसे समय में भिलाई में खेल का इतना बड़ा आयोजन बेहद सुखद है तथा यह स्थानीय क्रिकेट खिलाडिय़ों के आगे बढऩे का मार्ग प्रशस्त करेगा। Read More
upasana-tiwari-kathakयंगिस्तान के संयोजक और सीपीएल के चेयरमैन मनीष पाण्डेय और उसकी टीम को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि टीम वर्क और प्रयासों से ही सफलता मिलती है। जब सफलता मिलती है तो प्रशंसा भी होती है और ग्लैमर भी आता है। यदि ग्लैमर में फंस गए तो उन्नति और प्रगति रुक जाती है। आज सभी यंगिस्तान और सीपीएल की तारीफ कर रहे हैं पर इस प्रशंसा को अपने सिर पर नहीं चढऩे देना है। युवा ऊर्जा, समझदारी और संयम तथा नियंत्रित आवेग के साथ आगे बढ़ें, अपने रास्ते से न हटें।
इससे पूर्व छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने कहा कि राज्य क्रिकेट संघ जो न कर सका, उसे आज यंगिस्तान ने कर दिखाया है। उन्होंने बताया कि राज्य संगठन जिला स्तरीय प्रतियोगितओं से चुने हुए खिलाडिय़ों की दो टीम का आयोजन कर इतिश्री कर लेती थी। जब मनीष पाण्डेय ने पहली बार उनसे अपने कंसेप्ट की चर्चा की तो वे प्रभावित हुए। इसके बाद लगातार दोनों के बीच सम्पर्क बना रहा और सेक्टर-1 के इस ग्राउण्ड पर खड़ा होकर वे देख रहे हैं कि मनीष ने जो कहा था, उसे कर भी दिखाया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को जल्द ही रणती ट्राफी में भी अवसर मिलने जा रहा है, ऐसे में सीपीएल की उपयोगिता और बढ़ जाती है। सीपीएल बीसीसीआई गाइड लाइन्स के अनुरूप आयोजित हो रहा है।
पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर तथा सीपीएल के ब्रांड अम्बेसेडर राजेश चौहान ने कहा कि 24 साल वे इंतजार कर रहे हैं कि उनके बाद कोई और देश का प्रतिनिधित्व करे। छत्तीसगढ़ का अमनदीप खरे अन्डर 19 वल्र्डकप खेलने भारतीय टीम के साथ बांग्लादेश दौरे पर है। वे चाहेेंगे कि उसे प्लेइंग इलेवन में मौका मिले और 24 साल पहले का छत्तीसगढ़ का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर आगे बढ़े। उन्होंने मनीष पाण्डेय और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि इससे गांव-गांव से प्रतिभाएं निकल कर आएंगी और छत्तीसगढ़ के रणजी में प्रवेश के साथ ही उन्हें भी राष्ट्रीय चेहरा मिल जाएगा।
आरंभ में सीपीएल के चेयरमैन मनीष पाण्डेय ने कहा कि 2012 में यंगिस्तान ने टेनिस बॉल फ्लड लाइट क्रिकेट का आगाज किया। आज आयोजन के पांचवे वर्ष में हम सीपीएल को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए उनकी पूरी टीम सात महिने से लगी हुई थी। उन्होंने कहा कि उनकी सोच को आगे बढ़ाने के लिए अनेक लोग सामने आए और तब कहीं जाकर आयोजन सफलता की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने सीजीसीए के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया, सचिव राजेश दवे, बीएसपी के सीईओ श्री चंद्रसेकरन, ईडी एलटी शेरपा, जिला प्रशासन, टीम स्पांसर सीवी रमन यूनिवर्सिटी, हरिभूमि, अनोपचंद तिलोकचंद ज्वेलर्स, स्वर्णभूमि बिल्डर्स, केडिया, प्राइस स्पांसर, मैट्स यूनिवर्सिटी, सीएसआईटी, अनाल हॉण्डा, हीरो मोटोकॉर्प तथा ट्रैवल पार्टनर पायल बस का शुक्रिया अदा किया।
मनीष पाण्डेय ने कहा कि टीम इंडिया में सिर्फ 11-12 खिलाडिय़ों को मौका मिलता था। आईपीएल ने देश के कोने कोने के खिलाड़ी को राष्ट्रीय पहचान दिलाई। जब उन्होंने देखा कि झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक जैसे राज्य अपने अपने राज्य के खिलाडिय़ों को आगे लाने के लिए राज्य स्तर पर प्रीमियर लीग का आयोजन करने लगे हैं तो उन्होंने भी बड़ा आयोजन करने की सोच बनाई। इसमें सबसे बड़ा सहारा राज्य क्रिकेट संघ का मिला। बीएसपी ने ग्राउण्ड उपलब्ध कराया, गैलरी, फ्लड लाइट्स में सहयोग किया। धीरे धीरे सबका सहयोग मिलता चला गया और यह आयोजन संभव हुआ।
पूर्व केबिनेट मंत्री हेमचंद यादव ने मनीष की प्रशंसा करते हुए कहा कि हौसला हो तो सबकुछ हो सकता है। मनीष का यह कहना कि उनके पास केवल सोच थी, उसे अमली जामा टीम ने पहनाया, सही लीडरशिप है। सफलता का श्रेय भले ही टीम को मिले किन्तु जब इसे कोई नाम देना होता है तो टीम लीडर का ही नाम आता है।
बीएसपी के सीईओ श्री चंद्रसेकरन एवं ईडी एलटी शेरपा ने खेलों को आगे बढ़ाने के प्रति भिलाई इस्पात संयंत्र की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि इतने बड़े आयोजन में भागीदारी निभा कर वे प्रसन्न हैं। उन्होंने इस ईवेन्ट के सफल आयोजन के लिए यंगिस्तान संयोजक एवं सीपीएल चेयरमैन मनीष पाण्डेय की लगन को साधुवाद दिया।
आईजी प्रदीप गुप्ता, कलेक्टर आर शंगीता ने कहा कि जब जिले में कुछ बड़ा होता है तो गर्व होना स्वाभाविक है। उन्होंने टीम यंगिस्तान एवं सीपीएल को बधाई और शुभकामनाएं दीं।
मंच का संचालन मिसेज एशिया इंटरनेशनल श्वेता पड्डा एवं भाष्वती रामपाल ने किया। अंत में तिरंगे गुब्बारे उड़ाकर सीपीएल सीजन वन का आगाज किया गया। इस अवसर पर जमकर आतिशबाजी भी की गई।
इस अवसर पर कत्थक गुरू उपासना तिवारी की कृष्ण प्रिया कत्थक केन्द्र टीम ने फ्यूजन नृत्य पेश किया जबकि त्रिगुण बैंड ने भी रोमांचक प्रस्तुति दी।

Leave a Reply