• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

देश के पहले LED फ्लड लाइट क्रिकेट ग्राउंड का लोकार्पण

Jan 9, 2017

cgcl-2017इसी ग्राउण्ड पर खेला जाएगा छत्तीसगढ़ क्रिकेट लीग का पहला सीजन
भिलाई। छत्तीसगढ़ शासन के केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने आज सेक्टर-1 इस्पात क्लब ग्राउण्ड में विकसित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के योग्य ग्राउण्ड और देश के पहले एलईडी फ्लड लाइट्स का लोकार्पण किया। इसी ग्राउण्ड पर 11 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हरभजन सिंह छत्तीसगढ़ क्रिकेट लीग का आगाज करेंगे।इस अवसर पर महापौर देवेन्द्र यादव, राज्यमंत्री सलीम राज, भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ एम रवि, नगर निगम के आयुक्त श्री दुग्गा, छत्तीसगढ़ क्रिकेट लीग के चेयरपर्सन मनीष पाण्डेय, सचिव गार्गी शंकर मिश्र सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी मौजूद थे।
CGCLसमारोह को संबोधित करते हुए केबिनेट मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि पहले भिलाई टाउनशिप का विकास स्वयं भिलाई इस्पात संयंत्र करता था। पटरी पार का क्षेत्र पिछड़ा कहलाता था। लेकिन बाद में पटरी के उस पार विकास कार्य होने लगे और बीएसपी ने धीरे धीरे सिविक कार्यों से हाथ खींच लिया। 1990 में विधायक बनने के बाद से उन्होंने टाउनशिप में विकास कार्य कराने में शासन का सहयोग लेना शुरू किया। शासन की मदद से ही टाउनशिप के प्रत्येक सेक्टर में रिक्त पड़े भूखण्डों पर मिनी गार्डन विकसित किए जा रहे हैं ताकि संयंत्र के कार्मिक अपने परिवार के साथ थोड़ा क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकें।
उन्होंने यंगिस्तान के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ विशेषकर भिलाई की खेल प्रतिभाओं ने प्रदेश और देश का नाम हमेशा रौशन किया है। छत्तीसगढ़ क्रिकेट लीग से यहां की प्रतिभाओं को राष्ट्रीय क्रिकेट में जाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस क्रिकेट ग्राउण्ड को नया स्वरूप देने के लिए शासन ने एक करोड़ 20 लाख रुपए की स्वीकृति दी और भिलाई और छत्तीसगढ़ के क्रिकेटर्स को एक नायाब तोहफा मिल गया।
महापौर देवेन्द्र यादव की मांग पर उन्होंने भिलाई में एक खूबसूरत ऑडिटोरियम के निर्माण की सहमति दी। उन्होंने कहा कि यदि स्थान का चयन कर लिया जाए तो बजट लाने की जिम्मेदारी लेने के लिए वे तैयार हैं।
यंगिस्तान के प्रयासों की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए बीएसपी के सीईओ एम रवि ने कहा कि इतने कम समय में इतना सुन्दर काम हुआ है कि हमें लगता है कि हमें एक बार फिर सीरियसली होमवर्क करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में खेल परिसरों के उन्नयन के साथ ही संयंत्र सांस्कृतिक गतिविधियों को भी आगे बढ़ाने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि कलामंदिर एवं नेहरू सांस्कृतिक भवन को भी नया स्वरूप दिया जाएगा।
अपने संबोधन में यंगिस्तान प्रमुख एवं सीजीसीएल के चेयरमैन मनीष पाण्डेय ने बताया कि क्रिकेट उनका पैशन रहा है। 2012 में उन्होंने पेप्सी के विज्ञापन से प्रेरणा लेकर यंगिस्तान की नींव रखी। 2012 में यंगिस्तान ने फ्लड लाइट टेनिस बॉल क्रिकेट से शुरूआत की। तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर राजेश चौहान की सलाह पर उन्होंने इसे लेदर बॉल क्रिकेट का स्वरूप दिया और आयोजन को सेक्टर-7 हाईस्कूल मैदान से सेक्टर-1 इस्पात क्लब क्रिकेट ग्राउण्ड लेकर आए। उन्होंने कहा कि एलईडी फ्लड लाइट के उपयोग से 60 फीसदी तक बिजली की बचत हो सकेगी।
समारोह को नगर निगम आयुक्त नरेन्द्र दुग्गा, वरिष्ठ पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्रा ने भी संबोधित किया।
34 खिलाडिय़ों का सम्मान
इस अवसर पर सीजीसीएल के मंच से ऐसे 34 खिलाडिय़ों का सम्मान किया गया जिन्होंने राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भिलाई का नाम रौशन किया है। इनमें राजेन्द्र प्रसाद, सहीराम जाखड़, राजेश चौहान, कु. किरण अग्रवाल, मनोज वर्मा, राजेश चंद, राजेन्द्र राय, कृष्णा साहू, साजी टी थॉमस, गुरदीप सिंह, श्रीमती प्रभा नायर, श्रीमती शबाना, श्रीमती विजया रेड्डी, श्रीमती नीता सोनवाने, संजय मिश्रा, समीर सरकार, अनिरुद्ध, श्रीमती सविता धपवाल, बीडी करुपति, वीएस जोशी, एचके साहू, एसकेडी मिश्रा एवं जयंत देवांगन शामिल थे। इसके अलावा ऐसे खेल प्रशिक्षकों, रेफरी एवं अम्पायरों का भी सम्मान किया गया जिन्होंने राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित की है। इनमें केके धसमाना, आर राजेन्द्रन, शेख मौला, आरएस गौर, केएस अनिलजीत, विनोद देवघरे, एसएल यादव, जीएस साहू, ताजुद्दीन, विनोद नायर एवं एसपी सिंह शामिल हैं। बशीर अहमद खान एवं बास्केटबाल कोच राजेश पटेल का भी सम्मान किया जाना था किन्तु वे शहर में उपस्थित नहीं थे।

Leave a Reply