• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बाबा रामदेव के साथ 50000 ने किया योग

Jan 10, 2017

ramdev-babaरिमझिम बारिश में योग करते रहे 50 हजार स्त्री-पुरुष, पतंजलि हरिद्वार का नि:शुल्क रोग निदान शिविर प्रारंभ
भिलाई। जयंती स्टेडियम ग्राउण्ड में बनी विशाल योग शाला में आज सुबह लगभग 50 हजार लोगों ने रिमझिम बारिश के बीच योग गुरू बाबा रामदेव के सान्निध्य में योगाभ्यास किया। योग शिविर को संबोधित करते हुए केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने कहा कि आज दुनिया योग का लोहा मानती है। विकसित और उन्नत देश के लोग भी निरोग रहने के लिए योग का अभ्यास कर रहे हैं। premprakash-pandey-yogaयोग के लाभ को देखते हुए दुनिया ने विश्व योग दिवस को अंगीकार किया। यह भारत की दुनिया को एक अनुपम भेंट है।
श्री पाण्डेय योग शिविर के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने योगऋषी बाबा रामदेव के दीप प्रज्ज्वलन कर शिविर का उद्घाटन किया। बाबा रामदेव भोर पांच बजे ही मंच पर आ चुके थे। पतंजलि योग समिति दुर्ग के पदाधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
श्री पाण्डेय ने कहा कि स्वस्थ शरीर से ही मन स्वस्थ रहता है और हमारी कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। जिस देश के लोग स्वस्थ होते हैं, उनके विकास को कोई रोक नहीं सकता। योग और प्राणायाम भारतीय ऋषियों और मनीषियों की देन हैं। हजारों वर्ष पूर्व विकसित योग का देश के महान संतों और ऋषियों ने पूरी दुनिया में प्रचार प्रसार किया। बाबा रामदेव इनमें अग्रणी रहे। उन्होंने योगाभ्यास और प्राणायाम को नए आयाम देते हुए निरोग रहने का एक ऐसा फार्मूला दिया जिसे पूरी दुनिया ने हाथों हाथ लिया। अब योग विश्व का धर्म हो गया है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि आज योग शिविर का प्रारंभ हो रहा है पर भिलाई पिछले कई हफ्तों से इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। 12 जनवरी को यहां एक लाख से भी अधिक लोग एक साथ योग करेंगे और सूर्यनमस्कार कर विश्व रिकार्ड बनाएंगे। पतंजलि योग समिति के इस प्रयास को उन्होंने अपनी शुभकामनाएं दीं।
बाबा रामदेव ने योग से ही शिविर का शुभारंभ किया। अपनी चिरपरिचित शैली में उन्होंने योग करते हुए ही उसके लाभों के बारे में लोगों को बताना भी प्रारंभ किया। साथ ही उन्होंने उन लोगों को भी सावधान किया जिन्हें किसी तरह की शारीरिक तकलीफ है। उन्होंने योग करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियों को भी रेखांकित किया।
बाबा रामदेव ने आज अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, कपालभारती आदि का अभ्यास कराया। साथ ही उन्होंने सूर्यनमस्कार के कुछ बिंदुओं की व्याख्या करते हुए उसका भी अभ्यास कराया। उल्लेखनीय है कि 12 जनवरी को एक लाख से भी अधिक लोग यहां एक साथ सूर्यनमस्कार कर विश्व रिकार्ड बनाएंगे।
हरिद्वार के विशेषज्ञों ने लगाया शिविर
योग परिसर में ही हरिद्वार से आए योग एवं आयुर्वेद के विशेषज्ञों के शिविर लगे हैं। विभिन्न व्याधियों के शिकार लोग इसका नि:शुल्क लाभ ले सकते हैं। चिकित्सा शिविर को अभी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है तथा लोग कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखे।
रिमझिम बारिश के बीच योग
योगाभ्यास को लेकर लोगों का उत्साह इस बात से ही स्पष्ट हो जाता है कि सुबह पहले बूंदाबांदी और फिर रिमझिम बारिश के बीच भी लोग पूर्ण मनोयोग के साथ योग करते रहे। समापन के दौरन तो बारशि अच्छी खासी तेज हो चुकी थी पर लोग अविचलित रहे। ठंड की सुबह में पानी की ठंडी फुहारों का उन्होंने बल्कि आनंद ही लिया।

Leave a Reply