• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शास्त्रीय संगीत पर राष्ट्रीय संगोष्ठी 6-7 को

Jan 4, 2017

girls-college-durgदुर्ग। शासकीय डॉ0 वा0 वा0 पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग में 6 जनवरी को संगीत विभाग द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सौजन्य से दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय शास्त्रीय संगीत: समय और समाज की धारा के आधुनिक परिप्रेक्ष्य विषय पर आयोजित इस संगोष्ठी में देश की विभिन्न संगीत की शैक्षणिक संस्थाओं के विशेषज्ञ शिरकत करेगें। संगोष्ठी का उद्घाटन प्रदेश के पूर्व केबिनेट मंत्री हेमचंद यादव करेगें।महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि संगोष्ठी में मुंबई के प्रसिद्ध गायक एवं संगीतकार डॉ सत्यशील देशपांडे, इलाहाबाद विश्वविद्यलाय के डॉ जयंत खोत, इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के प्रोफेसर डॉ अनिल व्योहार एवं डॉ मुकुन्द भाले, रायपुर के डॉ विजय जोशी के अतिरिक्त देश के विभिन्न हिस्सों से शोधार्थी भी अपना शोधपत्र वाचन करेगें।
संगोष्ठी के संयोजक एवं संगीत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मिलिंद अमृतफले ने बताया कि इस संगोष्ठी में परम्परा, विकास, इतिहास, आधुनिक एवं तकनीकी प्रभाव के साथ विभिन्न विषयों, कलाओं के साथ संगीत के अन्र्तसंबंध-सहसंबंध तथा सामाजिक, नैतिक, आर्थिक सरोकारों पर भी विचार मंथन होगा।
उन्होंने बताया कि इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के शोध छात्रों द्वारा इस संगोष्ठी में अपनी प्रस्तुति दी जावेगी। संगोष्ठी में संगीत विषय के अन्र्तसम्बन्ध के अन्तर्गत हिन्दी, अंग्रेजी, इतिहास, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, भौतिकशास्त्र एवं वाणिज्य के प्राध्यापक एवं शोधार्थी भी अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित कर सकते हैं।
इस अवसर पर स्मारिका का भी प्रकाशन किया गया है। संगोष्ठी की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

Leave a Reply