• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग ने मनाया ‘गूगल डे’

Sep 27, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग द्वारा आज ‘गुगल डे’ मनाया गया। कार्यक्रम के अतिथि महाविद्यालय के निदेशक एवं प्रचार्या डॉ. रक्षा सिंह, अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव थे। कार्यक्रम का प्रारम्भ अतिथियों को पौधे भेंट कर किया गया। तत्पश्चात महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने अपने उद्बोघन में सर्वप्रथम विद्याथिर्यों को गुगल डे की बधाई दी व गुगल की विशेषताओं से अवगत कराते हुए बताया कि हम गुगल का उपयोग कही भी और कभी भी कर सकते है।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग द्वारा आज ‘गूगल डे’ मनाया गया। कार्यक्रम के अतिथि महाविद्यालय के निदेशक एवं प्रचार्या डॉ. रक्षा सिंह, अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव थे। कार्यक्रम का प्रारम्भ अतिथियों को पौधे भेंट कर किया गया। तत्पश्चात महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने अपने उद्बोघन में सर्वप्रथम विद्याथिर्यों को ‘गूगल डे’ की बधाई दी व गुगल की विशेषताओं से अवगत कराते हुए बताया कि हम गूगल का उपयोग कही भी और कभी भी कर सकते है। डॉ राव ने कहा कि आज गुगल ने हमारे जीवन को बहुत ही सरल बना दिया है लेकिन गुगल में सकारात्मक व नकारात्मक दोनो ही प्रकार की समाग्री उपलब्ध है यह हमारे उपर निर्भर करता है कि हम इसका उपयोग किस प्रकार कर रहें है। विद्यार्थी जीवन में गुगल का महत्वपूर्ण उपयोग है विद्यार्थी अपने विषय से संबंधित जानकारी कभी भी कही से भी प्राप्त कर सकता है।
उन्होंने ने गुगल ट्रान्सलेटर के उपयोग पर भी जानकारी दी। तत्पश्चात विभाग की सहा. प्रा. आरती सिंह ने विद्याथिर्यों को गुगल के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। पी.जी.डी.सी.ए. के विद्यार्थी यूसुफ कुमार ने पी.पी.टी. प्रजेंटेशन द्वारा गुगल के सी.ई.ओ. श्री सुन्दर पिचाई की जीवनी पर प्रकाश डाला। गुगल की विशेषताएं बताई और विभिन्न क्षेत्रों में इसकी उपयोगिता को समझाया।
अंत में विडियो द्वारा गुगल के फाउण्डर लैरी पेज व सर्गेई ब्रिन के जीवनी व गुगल के विकास क्रम को दिखाया गया। महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह ने कार्यक्रम की सराहना की और समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम का संचालन सहा. प्रा. माधुरी वर्मा ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन कम्प्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह ने किया इस कार्यक्रम में विभाग के प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply