• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जीडीआरसीएसटी के स्टूडेन्ट्स ने किया मुस्कान स्कूल का भ्रमण

Dec 5, 2019

भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडी रूंगटा कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एमएसडब्ल्यू स्टूडेन्ट्स ने मुस्कान मानसिक विद्यालय एवं पुनर्वास केन्द्र का भ्रमण कर उन्हें रूंगटा समूह की तरफ से सहयोग राशि भेंट की। एमएसडब्ल्यू स्टूडेन्ट्स ने इन बच्चों के साथ वक्त गुजारा, उनके लिए खेलकूद एवं चित्रकारी प्रतियोगिता भी आयोजित की। मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) के विद्यार्थियों ने सेक्टर-1 स्थित मुस्कान स्कूल के कामकाज को करीब से देखा और जाना।भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडी रूंगटा कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एमएसडब्ल्यू स्टूडेन्ट्स ने मुस्कान मानसिक विद्यालय एवं पुनर्वास केन्द्र का भ्रमण कर उन्हें रूंगटा समूह की तरफ से सहयोग राशि भेंट की। एमएसडब्ल्यू स्टूडेन्ट्स ने इन बच्चों के साथ वक्त गुजारा, उनके लिए खेलकूद एवं चित्रकारी प्रतियोगिता भी आयोजित की। मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) के विद्यार्थियों ने सेक्टर-1 स्थित मुस्कान स्कूल के कामकाज को करीब से देखा और जाना। MSW students of GDRCST visit Muskan special school and rehab centreउन्होंने इन स्पेशल बच्चों को प्रशिक्षित करने की विशेष विधियों को समझने की कोशिश की। साथ ही यह भी जाना कि ऐसे विशेष बच्चों के लिए शासन कौन-कौन सी योजना चला रहा है तथा उनका लाभ किस तरह से लिया जा सकता है। उन्होंने इन बच्चों के लिए फिजियोथेरेपी की व्यवस्था को समझा। वहीं एडीएचडी, आॅटिस्टिक, डाउन सिंड्रोम, मेंटल रिटार्डेशन (एमआर), सेरिब्रल पाल्सी (सीपी) जैसे रोगों की विस्तृत जानकारी हासिल की।
डीन डॉ. नीमा एस बालन के मार्गदर्शन में प्रोफेसर डॉ. नीशा गोस्वामी ने इस शैक्षणिक भ्रमण का नेतृत्व किया। विशेष बच्चों का शिक्षण प्रशिक्षण तथा उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने की कोशिश एमएसडब्ल्यू के पाठ्यक्रम का हिस्सा है। इस दौरान वक्ताओं ने कहा जीवन में उपलब्धियों के कई आयाम हैं। आप शिक्षा, आर्थिक रूप से सफल हो जाएं, पर जब तक आपके दिल में किसी कमजोर के प्रति दया की भावना न हो तो आपका जीवन असफल मानो।
अवलोकल के दौरान बच्चों के लिए ड्राइंग स्पर्धा का आयोजन भी किया गया। वहीं स्कूल पर बनी डाकूमेंट्री फिल्म भी देखी गई। इस अवसर पर रूंगटा ग्रुप की ओर से मुस्कान विद्यालय को अनुदान प्रदान किया गया। इस अवसर पर मुस्कान संस्था के सुधीर जोशी, श्री अजय व श्री भट सहित विद्यालय के शिक्षक मौजूद थे।

Leave a Reply