• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में औषधीय महत्व वाले पौधों पर ई-पोस्टर प्रतियोगिता

Jun 11, 2020

e-poster competition at SSSSMVभिलाई। कोरोना संक्रमण से बचने के लिये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की बात कही जा रही है इसी परिपे्रक्ष्य में स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई मे बॉटनी विभाग द्वारा ‘‘सहजता से उपलब्ध औषधीय महत्व वाले पौधों का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में उपयोग’’ विषय पर अन्तरमहाविद्यालयीन ई-पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें टॉप 5 प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। वनस्पति शास्त्र की विभागाध्यक्ष डॉ निहारिका देवांगन ने बताया कि पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों को अपने आसपास उपलब्ध अजवाईन, नीम, लेमनग्रास, तुलसी, अदरक, लहसुन, गिलोय, पुदीना, हल्दी, आदि के औषधीय गुणों से परिचित कराना था।

इनके नियमित सेवन से हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते है जो कोरोना से लड़ने में सहायक हो सकता हैं। उन्होंने बताया कि ई-पोस्टर प्रतियोगिता में विभिन्न महाविद्यालयों से 28 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
समसमायिक विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित करने के लिये मुख्य कार्यपालिक अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं प्राचार्य, डॉ. हंसा शुक्ला ने वनस्पति शास्त्र विभाग को बधाई देते हुये कहा कि इस तरह के आयोजन से विद्यार्थियों के ज्ञान एवं रचनात्मक क्षमता में वृद्धि होती है।
पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ पी.सी. पंडा, सेवानिवृत्त प्राध्यापक बॉटनी विभाग शासकीय विश्वनाथ तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग एवं डॉ प्रतीक्षा पांडे विभागाध्यक्ष बॉटनी विभाग महिला महाविद्यालय, भिलाई थे। निर्णायकों ने कहा कि पोस्टर से विद्यार्थियों की रचनात्मक क्षमता एवं औषधीय पौधों के बारे में उनकी जानकारी स्पष्ट परिलक्षित हो रही थी। विद्यार्थियों ने औषधीय पौधों के विविध प्रयोगों से अपनी कल्पना के रंग से पोस्टर में परिवर्तित किया जो उल्लेखनिय है।
विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है –
प्रथम स्थान – मसी फर्नाडीस, बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
द्वितीय स्थान – अनुराग सिंह, बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, शा.ई. वी.पी. जी. महाविद्यालय कोरबा
तृतीय स्थान – शिवानी सिंह, बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, शा मिनी माता महाविद्यालय कोरबा
चतुर्थ स्थान – वाय योशी, एम.एस.सी. द्वितीय सेमेस्टर माइक्रोबायोलॉजी, शा. व्ही.वाय.टी. स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग
पंचम स्थान – आकांक्षा सिंह, बी.डी.एस तृतीय वर्ष, रूगटा डेंटल साइंस एण्ड रिसर्च भिलाई

Leave a Reply