• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य के विद्यार्थियों ने किया वर्चुअल लैब विजिट

Jun 15, 2021
Virtual Lab Visit under MoU

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग द्वारा ऑन लाइन प्रयोगशाला भ्रमण का आयोजन इंदिरा गांधी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय वैशाली नगर भिलाई के प्राणी शास्त्र विभाग के मध्य किया गया। यह भ्रमण दोनों महाविद्यालय के एमओयू के तहत किया गया। डॉ शिखा श्रीवास्तव ने अपने प्रयोगशाला में विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई हस्तनिर्मित थर्मोकोल जंतु चित्र का अवलोकन कराया एवं प्रयोगशाला से संबंधित उपयोगी जानकारी से बच्चों को लाभान्वित किया। जहां आज जंतु विच्छेदन पर प्रतिबंध है वहीं थर्माकोल पर जंतु का प्रतिरूप बना कर उन पर प्रयोग किया जाता है और जिससे बच्चों को जानकारी दी जाती है और डॉ सोनिया बजाज ने अपने जंतु प्रयोगशाला में संरक्षित जंतुओं के अवलोकन करने के साथ-साथ उनके विषय में विस्तृत जानकारी दी साथ ही प्रयोगशाला में उपयोग होने वाले यंत्रों की भी जानकारी दी।
श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी और इंदिरा गांधी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय वैशालीनगर के मध्य एमओयू 3 वर्षों के लिए किया गया है। यह क्षेत्र का प्रथम वर्चुअल प्रयोगशाला भ्रमण था। इसका आयोजन दोनों महाविद्यालयों के प्राणी शास्त्र विभाग द्वारा किया गया जिसमें दोनों महाविद्यालय के विभागाध्यक्ष डॉ. सोनिया बजाज एवं डॉ शिखा श्रीवास्तव के साथ दोनों महाविद्यालय की छात्र-छात्राएं जुड़ीं, और ऑन लाइन माध्यम से प्रयोगशाला की बारीकियों से अवगत हुए।
इस भ्रमण से दोनों महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने उन सभी चीजों के बारे में सीखा जो दोनों ही प्रयोगशालाओं में दिखाया गया है, विद्यार्थियों ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस कोविड के समय में जब हम घर से निकल नहीं पा रहे तो इस तरह का आयोजन हमें रोमांचकारी लगा, हमने प्रयोगशालों से संबंधित लाइव अनुभव किया।
इस अवसर पर दोनों महाविद्यालय के श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह एवं इंदिरा गांधी शासकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अलका मेश्राम ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित थे।
म्हाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने कहा कि इस आयोजन से दोनों महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं लाभान्वित हुए है और आगे भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जायेगे।

Leave a Reply