• Tue. Apr 30th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संजय रुंगटा समूह में तंबाकू निषेध दिवस पर पोस्टर स्पर्धा

Jun 1, 2021
No Tobacco Day at Rungta

भिलाई। संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा संचालित रुंगटा डेंटल कॉलेज के ओरल मेडिसिन एंड रेडियोलॉजी विभाग द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर एक लाइव वेबिनार का आयोजन किया गया। एक एकीकृत सामाजिक संदेश बनाने के लिए वेबिनार का विषय “तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्धता” पर केंद्रित था।
वेबीनार में लगभग 400 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें राष्ट्रीय स्तर के दंत चिकित्सक और स्नातक तथा स्नातकोत्तर छात्रो ने हिस्सा लिया। इस वेबिनार की मुख्य वक्ता डॉ अरुणा डीएस बीडीएस, एमडीएस (पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री) रही। उन्होंने बताया कि कैसे तंबाकू से या चबाने वाले तंबाकू के सेवन ने धूम्रपान और धूम्रपान रहित अरबों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।
कार्यक्रम का उद्घाटन संस्था के चेयरमेन संजय रूंगटा ने किया। वेबिनार में निकोटीन की लत के महत्वपूर्ण विषय, तंबाकू बंद करने के लिए राष्ट्रीय दिशा-निर्देश, पारंपरिक रणनीति (5ए), उनके समाधान के साथ छोड़ने की सामान्य समस्याएं और दोबारा होने की रोकथाम के बारे में बताया गया है। कॉलेज के डीन डॉ कार्तिक कृष्णा एम ने कहा कि यह ऑनलाइन वेबिनार जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है।
तंबाकू का उपयोग करने के खतरे और कैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं से डॉक्टरों द्वारा बेहतर तरीके से निपटा जा सकता है या धूम्रपान छोड़ने पर इससे बचा जा सकता है। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. गणपति मोगर ने वेबिनार में सभी का स्वागत किया। डॉ. फातिमा खान, आयोजन सचिव ने तंबाकू छोड़ने की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए वेबिनार का उद्घाटन किया। विशेष रूप से इस कोविड -19 महामारी में धूम्रपान करने वालों को गंभीर बीमारी विकसित होने का पचास प्रतिशत अधिक जोखिम होता है और यहां तक कि मौत होने की भी प्रबल समभावनाएं रहती है। वेबिनार के संयुक्त आयोजन सचिव के रूप में डॉ. दीपलक्ष्मी देवां गन ने समापन सत्र का संचालन किया।
विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए ई-पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। यूजी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार के लिए प्रथम, द्वितीय और सांत्वना पुरस्कार क्रमशः अपूर्व धोपटे, कृतिका यादव एवं अंशिका दास को दिया गया और पीजी श्रेणी के लिए क्रमशः डॉ. राकेश साहू को प्रथम और डॉ. कृतिका केजरीवाल को द्वितीय पुरस्कार दिया गया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. सौरव बोस, डॉ. आयशा राउल, डॉ. एकता सावरिया और डॉ खुशबू जैन द्वारा किया गया, जिन्होंने आयोजन को सफल बनाने के लिए समन्वयक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply